बेटे निशांत से है नीतीश कुमार का भावुक रिश्ता, यहां पढ़े जाने-अनजाने पहलू

एक बिहारी सब पर भारी

नीतीश कुमार एक बार फिर बिहार के मुख्यमंत्री बन गये हैं, उन्होंने छठी बार मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। उन्होंने भ्रष्टाचार के मुद्दे पर उस महागंठबंधन को छोड़ दिया, जिसके बल पर उन्होंने बिहार में भाजपा को परास्त किया था। नीतीश कुमार के बारे में कहा जाता है कि वे एक मजबूत इच्छाशक्ति वाले व्यक्ति हैं। उन्होंने अपने राजनीतिक और व्यक्तिगत जीवन में कई ऐसे उदाहरण पेश किये हैं, जब उनके सिद्धांतों पर अडिग रहने की बात साबित हुई है। तो आइए जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी चंद ऐसी बातें जिनपर बातें कम होतीं हैं।

 नीतीश कुमार का जन्म बिहार के नालंदा जिले के कल्यानबीघा गांव में 1 मार्च 1951 में हुआ था। उनके पिता स्वतंत्रता सेनानी थी, जबकि मां गृहिणी थीं। # नीतीश कुमार पेशे से इंजीनियर थे और उन्होंने बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की थी। उन्होंने बिहार स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड में कुछ समय से काम भी किया था।  # 1973 में नीतीश कुमार की मंजू सिन्हा से शादी हुई थी, वह पेशे से स्कूल शिक्षिका थीं। हालांकि वैचारिक विरोध के कारण दोनों हमेशा अलग ही रहे।

मात्र 16 घंटे में बदल गयी बिहार की सियासी तस्वीर, नीतीश का राजनीतिक सफरनामा # नीतीश कुमार ने शादी के वक्त अपने पिता को इस बात के लिए मजबूर कर दिया था कि दहेज नहीं लेना है और उनके पिता को उनकी बात माननी पड़ी थी। # नीतीश कुमार और मंजू सिन्हा का एक बेटा है निशांत, जो बीआईटी मेसरा से ग्रेजुएट है। निशांत अपनी मां के देहांत के बाद से अपने पिता नीतीश कुमार के साथ ही रहते हैं। # निशांत का राजनीति से कोई संबंध नहीं है। एक बार उन्होंने अपने बयान में कहा था कि वे कभी भी राजनीति की ओर रुख नहीं करेंगे।

नीतीश कुमार की पत्नी मंजू सिन्हा का देहांत वर्ष 2007 में हुआ। कहा जाता है कि उस वक्त नीतीश कुमार फूट-फूट कर रोये थे। उन्होंने पत्नी की अर्थी को कांधा खुद दिया था।  नीतीश के बेटे निशांत ने कहा, राजनीति में कभी नहीं आऊंगा, आध्यात्मिक जीवन जीऊंगा

नौकरी छोड़कर राजनीति में सक्रिय होने के फैसले से उनकी पत्नी खुश नहीं थीं और ना ही उनके ससुर ऐसा चाहते थे, यही कारण था कि दोनों अलग-अलग रहने लगे, लेकिन आजीवन उन्होंने तलाक नहीं लिया। एक बार उनके ससुर ने कहा भी था कि मैंने तो एक इंजीनियर से अपनी बेटी की शादी की थी, लेकिन यह तो नेता हो गया। # नीतीश कुमार को बचपन में उनके घर पर मुन्ना बुलाया जाता था। हालांकि राजनीति में उनका निकनेम सुशासन बाबू है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.