बहनों ने Nitish Kumar की कलाई पर बांधी राखी और दिया आशीष

संस्कृति और परंपरा

रक्षाबंधन का त्योहार कल पूरे देश में मनाया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनकी पाकिस्तानी बहन ने राखी बांधी। वहीं राष्ट्रपति को भी स्कूली बच्चों ने राखी बांधी है। बिहार की बात करें तो बिहार के मुख्यमंत्री Nitish Kumar को उनकी बहन ने राखी बांधी।

मुख्यमंत्री Nitish Kumar ने बहुत ही सादे तरीके से रक्षाबंधन का त्योहार मनाया। उनकी बहन ने नीतीश की कलाई पर अटूट रिश्तों की पवित्र डोर बांधी। साझा की गई इस तस्वीर में सीएम नीतीश सफ़ेद कुर्ता पहने हुए एक कुर्सी पर बैठे हैं। जहां उनके साथ 3 महिलाएं भी हैं। फोटो में उनकी बुजुर्ग बहन उन्हें राखी बांध रहीं हैं। सीएम नीतीश ने कलाई पर राखी बंधवाने के बाद बिहार समेत पूरे देशवासियों को राखी की शुभकामनाएं दी।

इससे अलावा सीएम Nitish Kumar और डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने पर्यावरण की रक्षा के लिए पेड़ में रक्षा सूत्र बांधा। इस मौके पर उन्होनें हरियाली को बनाये रखने व ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाने के संदेश दिया।




वृक्ष में रक्षासूत्र बांधने के बाद सीएम ने लोगों को संबोधित किया उन्होंने कहा कि 2011 से कार्यक्रम शुरू किया है। हम पेड़ को राखी बांध कर उसकी सुरक्षा का संकल्प लेते हैं।
झारखंड से अलग होने के बाद बिहार का हरित क्षेत्र 9 प्रतिशत से भी काम हो गया था। इसपर हमने विचार किया। पता चला की 17 प्रतिशत तक जा सकते हैं। 2017 तक 15 प्रतिशत हरित क्षेत्र प्राप्त करने का लक्ष्य रखा।




इसके लिए 24 करोड़ पेड़ लगाने का निर्णय लिया। बाद में 17 प्रतिशत करेंगे। पहले पौधों की कमी थी, लेकिन आज उसकी कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि हमने पर्यावरण संरक्षण पर पूरा ध्यान दिया। गंगा की अविरलता पर भी काम किया।




सीएम Nitish Kumar ने कहा कि हर जगह ड्रैनेज और सिवरेज पर काम किया जा रहा है। अब सिवरेज का पानी नदी में नहीं जायेगा। सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के माध्यम से उसका इस्तेमाल सिंचाई में होगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published.