वाहन चलाने के लिए नीतीश कुमार ने महिलाओं को किया प्रोत्साहित, कर दी बड़ी घोषणा

खबरें बिहार की

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने महिलाओं के लिए मंगलवार को बड़ी घोषणा की है. उन्होंने महिलाओं को वाहन चलाने के लिए प्रोत्साहित किया. उन्होंने कहा कि महिलाएं वाहन चलाने के लिए आगे आएं. वाहन चलाने वाली महिलाओं को वाहन टैक्स नहीं देना होगा. मंगलवार को ग्राम परिवहन योजना की पटना में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की शुरुआत.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि इतना ही नहीं, सरकार एससी/एसटी के साथ ही अत्यंत पिछड़ा वर्ग के बेरोजगारों को सवारी वाहन की खरीद पर अनुदान देगी. इस योजना के तहत सवारी वाहन की खरीद पर दलित और पिछड़े वर्ग के बेरोजगारों को 50 परसेंट तक का अनुदान मिलेगा. अधिकतम अनुदान एक लाख रुपये तक मिलेगा. उन्होंने कहा कि इस कैटगरी से आनेवाले बेरोजगार 4 सीट से लेकर 10 सीट तक के नये सवारी वाहन खरीद सकेंगे.

उन्होंने कहा कि हर पंचायत में पांच लोगों को सवारी वाहन खरीद का लाभ मिलेगा. इस योजना में ई रिक्शा को जोड़ा जायेगा. इस पर काम चल रहा है. ई रिक्शा को इस योजना में जोड़ने के बाद बेरोजगारों को इस पर भी अनुदान मिलेगा.

उन्होंने कहा कि अब लोगों को सड़कों की स्थिति को लेकर सोचने की जरूरत नहीं है. बिहार का हर गांव सड़क से जुड़ चुका है. अब स्थिति काफी सुधर चुकी है. एक समय था कि सड़कें काफी जर्जर थीं, लेकिन अब कहीं भी जाने के लिए पैदल चलने की जरूरत नहीं है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार सरकार 42315 लाभार्थियों को छोटे वाहनों की खरीद के लिए अनुदान देगी. यह योजना कुल 425 करोड़ रुपये की है. योजना की शुरुआत के मौके पर पटना जिले में 63 आवेदकों को इसका लाभ मिला. उन्हें अनुदान की राशि दी गयी.

Source: Live Cities News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *