नीतीश सरकार ने कर्मचारियों के दिया तोहफा, पांच से बढ़कर सात फीसदी हुआ डीए

खबरें बिहार की

पटना: नीतीश कुमार की अध्यक्षता बिहार कैबिनेट की बैठक हुई। इस दौरान 15 एजेंडों पर मुहर लगी। जिसमें सबसे महत्वपूर्ण राज्य के कर्मचारियों के महंगाई भत्ता में बढ़ोत्तरी हुई है। अब राज्यकर्मियों का महंगाई भत्ता पांच फीसदी से बढ़कर सात फीसदी हो गया है। यह बैठक सीएम संवाद कक्ष में हुई है। इसे दौरान उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी भी मौजूद रहे। बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता राज्य के कर्मियों को एक अप्रैल से मिलेगा।

इसके साथ देसी शराब ताड़ी निर्माण से जुड़े SC-ST गरीब लोगों के लिए 840 करोड़ की योजना की स्वीकृति दी गई। मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री, मंत्री और मंत्री का दर्जा प्राप्त नेताओं की सुविधाओं में वृद्धि, वाह्य सेवकों के मानदेय में भी की गई वृद्धि। इसके अलावे वित्तीय संसाधनों को समुचित नियंत्रण को लेकर सलाहकार डीजीपी रखेंगे वित्तीय सलाहकार।

वहीं, कर्मचारियों को निर्धारित वेतन पर मिलेगा मकान किराया भत्ता, 1000 रुपये प्रतिमाह का चिकित्सा भत्त्ता, मोबाइल की लिए मिलेगा 500 रुपये प्रतिमाह। बिजली सब्सिडी के लिए CM विद्युत उपभोक्ता सहायता योजना की शुरुआत की है।

bihar special state package

इसके साथ ही बिहार शरीफ को स्मार्ट बनाने के लिए स्मार्ट सिटी लिमिटेड कम्पनी का गठन। उसके निबंधन पर खर्च होंगे 2.5 करोड़ की राशि निर्गत की गई है। वहीं, कंपनी के गठन के साथ ही 488 करोड़ रुपये जारी किया गया है। साथ ही कई महत्वपूर्ण फैसले और लिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.