नीतीश सरकार को लगा बड़ा झटका नीति आयोग ने जारी की डेल्टा रैंकिंग रिपोर्ट, बिहार की स्थिति है खराब

खबरें बिहार की

पटना: नीति आयोग ने अपनी पहली डेल्टा रैंकिंग जारी की हैं. जिसमें बिहार की स्थिति का बुरा हाल हैं. साथ ही उत्तरप्रदेश की स्थिति भी खराब है. नीति आयोग के इस लिस्ट में पहले नंबर पर गुजरात का दाहोद जिला रहा है. वहीं उत्तर प्रदेश और बिहार के कई जिले टॉप 100 में भी जगह नहीं बना पाए है.

विदित हो नीति आयोग ने आकांक्षी जिलों में पिछले दो महीने में आए सुधार को लेकर यह पहला डेल्टा रैंकिंग जारी की है. जिन जिलों में सुधार हुए है. उसमें पहले नंबर पर गुजरात का दाहोद, दूसरे पर सिक्किम का पश्चिमी सिक्किम और तीसरे पर तमिलनाडु का रामनाथपुरम शामिल है. वहीं सबसे पिछड़े जिलों की बात करें तो जम्मू कश्मीर का कुपवाड़ा है तो उसके बाद बिहार का बेगूसराय शहर और झारखंड की राजधानी रांची का है.

आयोग ने इस पहली डेल्टा रैंकिंग में 117 आकांक्षी जिलों में से 108 जिलों की रैंकिंग के नतीजे जारी किए गए हैं. डेल्टा रैंकिंग में जिन 5 बिंदुओं पर रैंकिंग की गई है. उसमें स्वास्थ्य-पोषण, शिक्षा, कृषि, जल संसाधन, वित्तीय समावेश और स्किल डेवलपमेंट के साथ बेसिक इन्फ्रास्ट्रक्चर शामिल है. ये आंकड़े 31 मार्च 2018 से 31 मई, 2018, के बीच के है. इन्हीं आधार पर आयोग ने डेल्टा रैंकिंग जारी की है.

Source: DBN News

Leave a Reply

Your email address will not be published.