नीतीश कैबिनेट का फैसला: बिहार के 2.64 लाख शिक्षकों के वेतन के लिए 9400 करोड़ स्वीकृत

खबरें बिहार की जानकारी

नीतीश सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट मीटिंग में शिक्षकों को खुशखबरी दी है। शिक्षकों के वेतन भुगतान के लिए कैबिनेट में 9400 करोड़ की राशि की स्वीकृति दी गयी है। इसमें बकाया वेतन भुगतान के लिए राशि भी शामिल है। इससे राज्य के 2.64 लाख शिक्षकों को फायदा होगा।

नए पदों पर जल्द होगी भर्ती 
कैबिनेट मीटिंग में राज्य के EBC और  OBC कन्या हाईस्कूल के लिए बड़ी संख्या में टीचिंग और गैर टीचिंग पोस्ट की स्वीकृति दी गई है। कन्या हाईस्कूलों में 1365 पदों की स्वीकृति मिली है। इन सभी पदों पर जल्द भर्ती का निर्णय लिया गया है। नीतीश कुमार की नई गठबंधन सरकार के मंत्री कई बार दावा करते रहे हैं कि जल्द ही शिक्षक भर्ती की जायेगी। हालांकि कैबिनेट मीटिंग में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए शिक्षक भर्ती की कोई घोषणा नहीं की गयी है।

पिछड़ा एवं अति पिछड़ा कल्याण विभाग के द्वारा संचालित  39 पिछड़ा वर्ग कन्या आवासीय और 2 उच्च विद्यालय के लिए विभिन्न कोटि के 1092 टीचिंग पोस्ट एवं 273 गैर-टीचिंग पोस्ट की स्वीकृति मिली है। इन स्कूलों के लिए 1365 पदों के सृजन की प्रक्रिया जल्द शुरू कर दी जाएगी। हर साल इस मद में 49 करोड़ से अधिक खर्च का बोझ पड़ेगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.