nift patna girl package 40 lakhs

बिहार की बेटी मेधा को मिला 40 लाख का पैकेज, पिता चलाते हैं कपड़े की दुकान

एक बिहारी सब पर भारी प्रेरणादायक

बिहार की रहने वाली एक लड़की ने एडॉब कंपनी में नौकरी पाकर अपने परिवारों वालों का नाम रोशन किया है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी- पटना में पढ़ने वाले मेधा कुमारी का एडॉब सिस्टम इंडिया में सलेक्शन हुआ है और कंपनी ने उन्हें करीब 40 लाख रुपये के पैकेज पर हायर किया है. मेधा बिहार के मधुबनी की रहने वाली हैं और उनके पिता कपड़ों की दुकान चलाते हैं.

बिहार बोर्ड के परीक्षा परिणामों को लेकर हाल के वर्षों में बिहार की शिक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान लगा दिया है। यहां के छात्रों की मेधा पर सवाल उठाए जाने लगे हैं, लेकिन बिहार की एक बेटी ने इन दागों को धोकर प्रदेश का नाम रौशन कर दिया। बिहार के इस बेटी को उसकी पहली नौकरी 40 लाख रुपए के सालाना पैकेज पर मिली है। NIT पटना की छात्रा मेधा कुमारी को 39.5 लाख के सालाना पैकेज पर प्लेसमेंट मिला है। मेधा नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी पटना में कंप्यूटर साइंस की छात्रा है।

bihars-daughter-medha-gets-a-package-of-40-lakhs

 

हालांकि मधुबनी की मेधा को नौकरी लगने के बाद अब नोएडा में शिफ्ट होना पड़ेगा और वो कंपनी में सॉफ्टवेयर डवलपमेंट, कोडिंग, इम्पेमेंटेशन आदि का काम देखेंगीं. उन्होंने मधुबनी की इंडियन पब्लिक स्कूल से पढ़ाई की है. इससे पहले उनकी 8.75 लाख के पैकेज पर नौकरी लगी थी, लेकिन उन्हें उम्मीद थी कि उनकी अच्छी नौकरी लगेगी. उसके बाद उन्होंने तैयारी शुरू कर दी, जिसके बाद उन्हें यह नौकरी मिली है.

पिता चलाते है कपड़े की दुकान
बिहार के मधुबनी की रहने वाली मेधा कुमारी एक मध्यवर्गीय परिवार से आती है। उनके पिता मनोज कुमार मधुबनी में एक साधारण कपड़े की दुकान चलाते है और मां गृहणी है। मेधा की शुरुआती पढ़ाई मधुबनी में ही हुई। 12वीं की पढ़ाई करने के बाद मेधा इंजीनियरिंग की पढ़ाई के लिए एनआईटी पटना चली गई। वो अपने परिवार की पहली बेटी हैं जो शिक्षा के लिए घर से बाहर निकली।

bihars-daughter-medha-gets-a-package-of-40-lakhs

NIT के लिए गर्व की बात
मेधा ने एनआईटी पटना से कंप्यूटर साइंस में पढ़ाई की। मेधा ने एडॉव के लिए ऑनलाइन टेस्ट लिया था, जिसके बाद उन्हें कंपनी ने 39.5 लाख के पैकेज का ऑफर दिया। एनआईटी के प्लेसमेंट इंचार्ज के अनुसार एनआईटी पटना के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी को इतने बड़े पैकेज पर प्लेसमेंट मिला है।

गांव में जश्न का माहौल
मेधा बिहार से अकेली है, जिनका एडॉव में सलेक्शन हुआ है। इससे पहले योडले कंपनी ने उन्हें 8.75 लाख रुपए का सालाना पैकेज ऑफर किया था, लेकिन उन्हें भरोसा था कि उन्हें एडॉव की ओर से ऑफर आएगा। ऑनलाइन परीक्षा के बाद कंपनी ने कोलकाता में उनका इंटरव्यू लिया, जिसके बाद उनका इत ने बड़े पैकेज से साथ हुआ।

bihars-daughter-medha-gets-a-package-of-40-lakhs

Leave a Reply

Your email address will not be published.