पटना में 20 एकड़ में बनेगा नया बस स्टैंड, उत्तर बिहार आना-जाना होगा आसान

खबरें बिहार की

 पटना के आशियाना-दीघा रोड के पश्चिम राजीव नगर में बस स्टैंड बनेगा। इसके लिए जमीन आवंटन का रास्ता साफ हो गया है। बस स्टैंड के लिए जमीन बिहार राज्य आवास बोर्ड को देनी है।जमीन का चयन आवास बोर्ड ने कर लिया है। आवास बोर्ड के मुताबिक- पाटलिपुत्र रेलवे स्टेशन के समीप 20 एकड़ में बस स्टैंड बनेगा। चिह्नित बस स्टैंड की जमीन पर तीन तरफ से चौड़ी सड़क जा रही है।

पहली-दीघा सेतु से रेलवे लाइन के किनारे होते हुए, दूसरी-सीआरपीएफ कैंप के सामने पश्चिम जाने वाली चौड़ी सड़क बस स्टैंड पहुंचेगी। तीसरी-आशियाना की तरफ से बस स्टैंड के पास सड़क पहुंच रही है। लेकिन, पाटलिपुत्र रेलवे स्टेशन से महज 20 फीट की सड़क चिह्नित बस स्टैंड के पास पहुंच रही है।
इस सड़क से अलग चौड़ी सड़क बनाई जाएगी। ताकि, स्टेशन से आने-जाने वाले यात्रियों को परेशानी नहीं हो। इसके लिए 3 एकड़ जमीन की अतिरिक्त आवश्यकता है। यह चिह्नित की जा रही है।
इन सरकारी विभागों को जमीन आवंटित करेगा आवास बोर्ड: बिहार राज्य आवास बोर्ड से करीब एक दर्जन विभागों ने जमीन की मांग की है। बीएमपी – 30 एकड़, एसएसबी – 22 एकड़, बैंक ऑफ बड़ौदा – 02 एकड़, सीबीएसई -डेढ़ एकड़, राजीवनगर थाना -1 एकड़, पासपोर्ट कार्यालय -1 एकड़, राज्य भंडार निगम -13 कट्ठा और साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी ने दो पावर सब स्टेशन बनाने के लिए 600 वर्ग मीटर की जमीन का दो टुकड़ा अलग-अलग जगहों पर आवंटित करने का प्रस्ताव दिया है।
इसके अलावा कुछ अन्य विभागों ने अपना कार्यालय बनाने के लिए जमीन अवंटित करने का प्रस्ताव दिया है।जमीन आवंटित करने का प्रस्ताव देने वाले सभी विभागों को बिहार राज्य आवास बोर्ड द्वारा सर्किल दर पर जमीन दी जाएगी।
यह फैसला पिछले दिनों आवास बोर्ड के निदेशक मंडल की बैठक में लिया गया। विकास आयुक्त की अध्यक्षता में बिहार राज्य आवास बोर्ड की बैठक हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.