बिहार की बाढ़ पर Nepal के Prime Minister देंगे सफाई, नीतीश कुमार और पीएम मोदी से मिलेंगे

खबरें बिहार की

Nepal के Prime Minister शेर बहादुर देउबा 23 अगस्त को भारत की पांच दिन की यात्रा पर यहां आएंगे। आधिकारिक जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री पद संभालने के बाद श्री देउबा की यह पहली भारत यात्रा है। उनके साथ उनकी पत्नी डॉ. आरज़ू देउबा भी आ रहीं हैं। वह यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बुलावे पर आ रहे हैं।

उनके साथ आने वाले उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल में उपप्रधानमंत्री एवं विदेश मंत्री कृष्ण बहादुर महारा एवं अन्य मंत्री और सांसद भी शामिल होंगे। श्री देउबा की इस यात्रा के दौरान भारत नेपाल संबंधों को अधिक मज़बूत बनाने और द्विपक्षीय सहयोग के अनेक मुद्दों पर चर्चा होगी जिनमें प्रमुख रूप से नदियों के जल प्रबंधन और पनबिजली परियोजनायें प्रमुख हैं।

इसके अलावा नेपाल के तराई के इलाके तथा उत्तर प्रदेश एवं बिहार में बाढ़ की स्थिति से निपटने में सहयोग बढ़ाने के बारे में बातचीत होने की संभावना है।

चीन के साथ वर्तमान डोकलाम सीमा विवाद तथा उससे जुड़े द्विपक्षीय पहलुओं पर भी चर्चा होने की संभावना है। श्री देउबा का 24 अगस्त को राष्ट्रपति भवन में पारंपरिक रूप से भव्य स्वागत किया जायेगा। वह राजघाट जाकर महात्मा गांधी की समाधि पर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे और बाद में हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री श्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक में शिरकत करेंगे।









Nepal के Prime Minister राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू से भेंट करेंगे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के अलावा कई अन्य मंत्रीगण भी मेहमान प्रधानमंत्री से मिलेंगे और अलग अलग क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग के बारे में बात करेंगे।

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी श्री देउबा से मिलने आ सकते हैं। Nepal के Prime Minister राष्ट्रपति द्वारा आयोजित रात्रिभोज में शामिल होंगे। इसके अलावा वह दिल्ली में नेपाली समुदाय के एक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे और भारत में नेपाल के राजदूत दीप कुमार उपाध्याय द्वारा आयोजित स्वागत समारोह में भी शामिल होंगे।









वह दिल्ली के अलावा हैदराबाद, तिरुपति बालाजी और बोधगया भी जायेंगे। विदेश मंत्रालय ने कहा कि श्री देउबा की इस यात्रा से दोनों देशों के बीच सदियों पुराने अत्यंत विशेष मैत्री संबंध और प्रगाढ़ होंगे।









Leave a Reply

Your email address will not be published.