नवरात्रि के पहले व्रत में आसान रेसिपी से तैयार करें मखाने की खीर, स्वाद के साथ मिलेगी एनर्जी

खबरें बिहार की जानकारी

26 सितंबर 2022, सोमवार यानी आज से शारदीय नवरात्रि शुरू हो गई है। नवरात्रि के नौ दिनों तक मां दुर्गा के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। महिला, बच्चे और पुरुष भी इन दिनों व्रत रखते हैं और देवी की भक्ति के साथ नौ दिन तक व्रत रखते हैं। नौ दिन चलने वाले इन व्रतों में अन्न का त्याग होता है और सिर्फ फलारी के साथ व्रत खोला जाता है। यहां हम बता रहे हैं मखाने की खीर की रेसिपी जिसे आप व्रत के दौरान तैयार कर के खा सकते हैं। इसे खाने से आपको एनर्जी भी मिलेगी।

मखाना खीर की सामग्री

-मखाना
-दूध
-शक्कर
-इलायची पाउडर
-घी

यूं करें मखाना खीर बनाने की तैयारी

मखाना की खीर बनाने के सिए एक पैन में 2 से 3 चम्मच घी गर्म करें। अब 1 कप फूल मखाना और 10 से 12 काजू डालें। मखाने को धीमी से मध्यम आंच पर घी में तब तक भूनें जब तक कि मखाना कुरकुरे न हो जाएं। काजू भी सुनहरे हो जायेंगे। इन्हें भूनते समय सभई चीजों को चलाते रहें। फिर इन्हें एक प्लेट में निकाल कर एक तरफ रख दें।

ऐसे बनाएं 

अब एक मोटे तले वाले पैन में 2 कप दूध गरम करें। आंच को मीडियम रखें और बीच-बीच में चलाते रहें ताकि दूध नीचे से न जले। दूध में उबाल आने दें। फिर जब तक दूध गर्म हो रहा हो, कप मखाना को सुरक्षित रख लें और बचा हुआ भुना हुआ मखाना ग्राइंडर या ब्लेंडर जार में डाल दें। ध्यान रहे एक ही थाली में रखे भुने हुए काजू को मखाने के साथ ना डालें। फिर 4 हरी इलायची के दाने और एक चुटकी केसर के दाने भी मिला दें। खीर के पक जाने के बाद उसमें इलायची पाउडर मिला सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.