नवोदय विद्यालय में 1616 प्रशिक्षित शिक्षकों की होगी बहाली, जानें क्या है योग्यता, कैसे होगा चयन

खबरें बिहार की जानकारी

देश के नवोदय विद्यालय में नियुक्ति के लिए नवोदय विद्यालय समिति (एनवीएस) ने शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए नियुक्ति निकाली है। एनवीएस की ओर से नियुक्ति संबंधित जानकारी वेबसाइट पर अपलोड है। इसके तहत एक से आठवीं कक्षा और दस से 12वीं कक्षा के शिक्षकों की नियुक्ति होगी। वहीं प्राचार्यों की नियुक्ति के लिए आवेदन आमंत्रित किया गया है।

टीजीटी, पीजीटी, प्रिंसिपल और अन्य शिक्षकों के 1616 पदों पर भर्ती के लिए वेबसाइट navodaya. gov. in पर अधिसूचना जारी की है। आवेदन शनिवार से शुरू है, अंतिम तिथि 22 जुलाई है। भर्ती के लिए एनवीएस देश भर में एक कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) आयोजित करेगा।

विभिन्न पदों के लिए योग्यता

● प्रिंसिपल

कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ पीजी व बीएड होना चाहिए, पीजीटी के तौर पर 15 वर्ष का अनुभव

● पीजीटी

कम से कम 50 फीसदी अंकों के साथ संबंधित विषय में 2 साल का पीजी इंटीग्रेटेड कोर्स या 50 फीसदी अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री। बी.एड डिग्री

● टीजीटी 

कम से कम 50 फीसदी अंकों (संबंधित विषय व एग्रीगेट दोनों में) के साथ 4 साल का इंटीग्रेटेड डिग्री कोर्स या कम से कम 50 फीसदी अंकों (संबंधित विषय व एग्रीगेट दोनों में) के साथ बैचलर ऑनर्स डिग्री। संबंधित विषय डिग्री कोर्स के तीनों साल पढ़ा हो। या कम से कम 50 फीसदी अंकों (संबंधित विषय व एग्रीगेट दोनों में) के साथ बैचलर डिग्री। संबंधित विषय डिग्री कोर्स के तीनों साल पढ़ा हो।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.