बिहार के इस SP ने पुलिस के घुस लेने के खिलाफ की अनोखी पहल, अधिकरियों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा जनता को, भ्रष्ट अधिकारीयों की भी खैर नहीं

खबरें बिहार की

कम्युनिटी पुलिसिंग के तहत नालंदा पुलिस ने एक नई पहल करते हुए पुलिस व जनता के बीच तालमेल बनाने को लेकर थाना परिसर में ही आम जनता की शिकायत सुनने के लिए शिविर लगाने का निर्णय लिया है. एसपी कुमार आशीष ने बताया कि ऐसा देखने को मिलता है कि बहुत सारे लोग पुलिस थाने जाने में संकोच करते है.

कनीय अधिकारियों और थाना के स्टाफ की कार्यप्रणाली से संतुष्ट नहीं है अथवा उनके मन में यह बात रहती है कि काश उनकी शिकायत कोई बड़े पदाधिकारी सुन पाते ताकि इस समस्या का त्वरित निष्पादन हेतु उचित मार्गदर्शन दे सकते. इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखते हुए अब हर शनिवार सुबह 11 बजे से जिले के तमाम डीएसपी व एएसपी अभियान सहित एसपी स्वयं जिले के एक-एक थाने में ऐसे शिविर लगाकर जनता की शिकायत सुनेंगे व उसपर करवाई करेंगे.

जनता की शिकायतों के त्वरित निष्पादन एवं उनके सुख दुःख में पुलिस की भागीदारी से जनता के मन मे पुलिस के प्रति विश्वास की भावना जागृत होगी. एक समय था जब जनता व पुलिस की आपस में काफी दूरियां थीं, लेकिन अब ऐसी परिस्थितिया बननी शुरू हो गई कि जनता पुलिस का सहयोग करने के लिए पुलिस के साथ कंधे से कंधा मिलाकर अपराध पर अंकुश लगाने के लिए साथ दे रही है.

एसपी ने ऐसे थाना दिवस के आयोजन करने के औचित्य पर प्रकाश डालते हुए बताया कि शहर व गांव की समस्याओं के समाधान करने तथा पुलिस पब्लिक के बीच दूरी कम करने समेत अपराध नियंत्रण करने के लिए यह पहल जरूरी है. इस तरह की कार्यक्रम के आयोजन करने से जनता भयमुक्त माहौल में एक खुशहाल समाज का निर्माण कर सकेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.