मुजफ्फरपुर रेडलाइट एरिया के युवाओं के आ गए अच्छे दिन…शासन की इस पहल ने जगाई उम्मीद की किरण

खबरें बिहार की जानकारी

परचम की सचिव मानवाधिकार आयोग सलाहकार समिति की सदस्य नसीमा की पहल रंग लाने लगी है। जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने निबंधन एवं परामर्श केंद्र के युवाओं को उच्च शिक्षा में सहयोग करने व स्किल डेवलपमेंट का टास्क दिया है। इसी कड़ी में चार युवा वहां पहुंचे। उसमें आरिफ को बीए की पढ़ाई के लिए स्डूडेंट क्रेडिट कार्ड उपलब्ध कराया गया। आरिफ ने बताया कि आठ छात्र पहले चरण में सिकंदरपुर स्थित निबंधन एवं परामर्श केंद्र से जुड़ रहे हैं। तीन छात्र का कम्पयूटर शिक्षा व अंग्रेजी बोलचाल के लिए निबंधन कराया गया।

स्किल डेवलपमेंट की शिक्षा मुफ्त में

बताया कि अब बेहतर पढ़ाई होगी। नसीमा ने बताया कि जिलाधिकारी प्रणव कुमार की देखरेख में यहां के बच्चों में उम्मीद जगी है। अगर यहां के बच्चों को उच्च शिक्षा के साथ स्किल डेवलपमेंट की शिक्षा मुफ्त में मिल जाती है तो समाज की मुख्यधारा से जुड़ेंगे। निबंधन एवं परामर्श केंद्र के प्रबंधक मनोज कुमार प्रधान का इस काम में बेहतर समन्वय मिल रहा है। नसीमा की मानें तो 200 युवाओं को चरणवद्ध तरीके से निबंधन एवं परामर्श केंद्र से जोड़कर मुख्यधारा से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है।

बच्चों ने सोलर बुलेट ट्रेन का माडल बनाया

छात्रों में वैज्ञानिक सोच देख शिक्षाविद अभिभूत हो गए। मालीघाट डीएवी में दो दिवसीय विज्ञान एवं कला प्रदर्शनी लगाई गई। किसी बच्चे ने सोलर बुलेट ट्रेन बनाई तो किसी ने मानव जीवन के महत्व को प्रदर्शनी के माध्यम से बनाई कलाकृतियों से उकेरा। कक्षा एलकेजी से लेकर 12वीं के करीब एक हजार छात्रों ने हिस्सा लिया। मंत्रोच्चार के साथ द्वीप प्रज्वलित कर उद्घाटन किया गया। मुख्य अतिथि के तौर पर जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार सिंह, विशिष्ट अतिथि डीएवी के सहायक क्षेत्रीय अधिकारी अनिल कुमार सिंह मौजूद थे। उद्घाटन सत्र में बच्चों द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। विद्यालय की प्राचार्य डा. भारती नायक ने अतिथियों का स्वागत करते हुए प्रदर्शनी के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। मौके पर डीएवी मोतिहारी के प्राचार्य शैलेन्द्र कौशिक, खबरा के प्राचार्य एम के झा, नरहान के प्राचार्य मुरारी पाठक, शिवहर के प्राचार्य एनके सिंह, शाखा प्रबंधक यूनियन बैंक मालीघाट एवं एक्सिस बैंक जीरोमाइल शाखा आदि की उपस्तिथि रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.