मुजफ्फरपुर में 1 नवंबर से भर्ती, सुबह 7 बजे से मिलेगा प्रवेश; इन 8 जिले के नौजवानों के लिए मौका

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार के मुजफ्फरपुर के चक्कर मैदान में एक नवंबर से 10 दिसंबर तक होने वाली अग्निवीर बहाली को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। अभ्यर्थियों को शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए एक नवंबर की सुबह सात बजे से प्रवेश दिया जाएगा। दक्षता परीक्षा दो नवंबर से शुरू होगी।

इसमें मुजफ्फरपुर सहित सीतामढ़ी, शिवहर, पश्चिम एवं पूर्वी चंपारण, दरभंगा, समस्तीपुर व मधुबनी के अभ्यर्थी शामिल होंगे। इसमें विधि-व्यवस्था बनाए रखने के लिए शुक्रवार को जिला प्रशासन की ओर से संयुक्त आदेश जारी किया गया है। 16 जगहों पर दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारियों व जवानों की प्रतिनियुक्ति की गई है। जिन जगहों पर दंडाधिकारियों, पुलिस पदाधिकारियों व जवानों की प्रतिनियुक्ति की गई है, इसमें चक्कर मैदान के पश्चिम व दक्षिणी स्थित मंदिर के समीप मोड़, प्रतीक्षा के लिए जमा होने वाले पंडाल के पास, चक्कर मैदान के उत्तरी भाग में आरसीडीआई कार्यालय के सामने सड़क पर निकास द्वार पर, पूर्व मंत्री सुरेश शर्मा के आवास के समीप सड़क मोड़ पर, परिसदन के समीप हॉस्पिटल मोड़ पर, चक्कर मैदान में स्थापित भर्ती कैंप व नियंत्रण कक्ष, चक्कर चौक, बटलर चौक, माड़ीपुर पावर हाउस चौक, माड़ीपुर ओवरब्रिज, रेलवे स्टेशन परिसर, सरकारी बस स्टैंड इमलीचट्टी, आमगोला ओवरब्रिज, एलएस कॉलेज, कलमबाग चौक शामिल है।

हर दिन दो टैंकर पानी की होगी व्यवस्था

अग्निवीर भर्ती  रैली को लेकर चक्कर मैदान परिसर में शौचालय और पेयजल सहित अन्य व्यवस्था की जा रही है। कार्यपालक अभियंता डेविड कुमार चतुर्वेदी ने बताया कि 50 अस्थायी शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है। 25 यूरिनल और एक वीआईपी टॉयलेट की व्यवस्था होगी। भर्ती के दौरान 40 दिनों तक हर दिन दो टैंकर पानी की व्यवस्था होगी। दो मोबाइल टॉयलेट भी होंगे।

अस्थायी बिजली कनेक्शन जिला प्रशासन ने विद्युत कार्यपालक अभियंता अर्बन-1 को बिजली व्यवस्था सही करने का निर्देश दियाहै। भर्ती स्थल पर विद्युत समस्याओं का आकलन करते हुए अस्थायी विद्युत कनेक्शन देने के लिए कहा है।

डीटीओ उपलब्ध कराएंगे बस

डीटीओ प्रतिदिन एक बस निदेशक भर्ती को उपलब्ध कराएंगे। वहीं, जिला अग्निशमन पदाधिकारी चक्कर मैदान में स्थापित नियंत्रण कक्ष में एक दस्ता तैनात करेंगे। जारी आदेश में नगर डीएसपी बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन, भर्ती स्थल के समीप विधि-व्यवस्था को नियंत्रित करने व आवागमन चालू रखने के लिए काजी मोहम्मदपुर थानेदार का सहयोग लेंगे।

सीसीटीवी कैमरे से होगी रिकॉर्डिंग

जिला नजारत उप समाहर्ता को सीसीटीवी, कैमरा, वीडियोग्राफी, प्रोजेक्टर, डिस्पोजल ग्लास, संचार व्यवस्था करने का आदेश दिया गया है। सीसीटीवी से गतिविधियों की रिकॉर्डिंग होगी। सीएस को चक्कर मैदान के आसपास ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव कराने का निर्देश दिया गया है। डॉक्टरों का एक दल भर्ती स्थल आने वाले मार्गों व जंक्शन पर तैनात रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.