मुजफ्फरपुर-गया समेत 8 जिलों में ठंड बढ़ी, बिहार में पांच दिन बाद तेजी से गिरेगा तापमान

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार में मौसम के करवट लेने का सिलिसला जारी है। राजधानी पटना समेत राज्य के अन्य जिलों के तापमान में उतार-चढ़ाव की स्थिति बनी हुई है। इन दिनों पटना में रात के समय ठंड की स्थिति बन रही है। वहीं, गया-मुजफ्फरपुर समेत 8 जिलों में भी सिरहन बढ़ गई है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक राज्य में पांच दिन बाद तेजी से तापमान गिरने की आशंका है।

मौसम विज्ञान केंद्र, पटना के अनुसार बिहार में पुरवा हवा के कारण अगले पांच दिनों तक मौसम आमतौर पर शुष्क बना रहेगा। इस दौरान आसमान साफ रहेगा। हालांकि, पांच दिनों बाद पारे में तेजी से गिरावट आएगी, जिससे ठंड में बढ़ोतरी की संभावना है। राजधानी समेत प्रदेश का औसत अधिकतम तापमान 30-32 डिग्री व औसत न्यूनतम तापमान 18-20 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है।

वहीं, गया जिले में रविवार को सबसे कम 15.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया जबकि राजधानी पटना का न्यूनतम तापमान सामान्य से 0.3 डिग्री बढ़ोतरी  के साथ 18.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। सूबे का सबसे ज्यादा तापमान वैशाली में रहा। यहां अधिकतम पारा 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

प्रदेश के आठ जिलों में सिरहन बढ़ गई है। मुजफ्फरपुर, सीवान, सासाराम, औरंगाबाद, गया, समस्तीपुर, सहरसा, फारबिसगंज जैसे शहरों में रविवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। वहीं, शेष जिलों के न्यूनतम तापमान में आंशिक बढ़ोतरी हुई।

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि पूर्वानुमान के अनुसार इस महीने प्रदेश का औसत न्यूनतम तापमान सामान्य से एक या दो डिग्री कम रहेगा। जबकि औसत अधिकतम तापमान सामान्य के आसपास रहने की संभावना है। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार मानसून की देर से वापसी के चलते ठंड का दौर देरी से शुरू होने की संभावना है।

बिहार में पुरवा हवाओं का प्रवाह सतह से 1.5 किलोमीटर ऊपर बना हुआ है। इस हवा की गति चार से पांच किमी प्रति घंटा है। इन हवाओं के कारण ही पटना समेत राज्य भर में हल्की ठंड महसूस की जा रही है। वहीं, दिन और रात के तापमान में विशेष अंतर आने की संभावना भी नहीं है।

रविवार को प्रमुख शहरों का न्यूनतम तापमान (डिग्री सेल्सियस में)

पटना   18.5
गया     15.2
मुजफ्फरपुर 20.1
भागलपुर   19.7
रोहतास     17.0


औरंगाबाद   16.9
सारण      20.2
बांका       16.4
जमुई        18.0
नवादा       16.7

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.