बिहार का सबसे सुंदर और स्वच्छ शहर बना मुजफ्फरपुर, देश भर में मिला 63 वां स्थान

खबरें बिहार की

पटना: सपने देखने मात्र से कुछ नहीं होता। उसे साकार करने के लिए धरातल पर कड़ी मेहनत करनी पड़ती है। एक तरह से कहा जाए तो जो सोता है वह खोता है और जो जगता है वह पाता। ताजा मामला स्वच्छ एंव सुदं शहर को लेकर आया है। बताया जा रहा है कि राजधानी पटना, भागलपुर और गया को पीछे छोड़ते हुए मुजफ्फरपुर बिहार का सबसे सुंदर और स्वच्छ शहर बन गया है।

जानकारों की माने तो रहने लायक बेहतरीन शहरों की सूची में 63वां स्थान पाकर मुजफ्फरपुर ने बिहार में नगरों में बाजी मार ली है। लेकिन पटना, भागलपुर और बिहारशरीफ निचले पायदान पर हैं। केंद्र सरकार ने सोमवार को राष्ट्रीय जीवन यापन स्तर इंडेक्स जारी किया है। नगर विकास मंत्रालय ने यह सर्वे स्मार्ट सिटी के लिए चयनित शहरों के लिए कराया था। इसमें 111 शहरों ने भाग लिया। सर्वे सफाई, पर्यावरण, सीवरेज और परिवहन को मानदंड मानकर कराया गया। सूची में पटना को 109वां, भागलपुर को 107वां और बिहारशरीफ को 108वां स्थान मिला है। पुणे को पहला और दिल्ली को 65वां स्थान मिला है।

महाराष्ट्र का पुणो देश में बसने के लिहाज से सबसे अच्छा शहर है, जबकि अपना पटना फिसड्डी साबित हुआ है। देशभर के 111 शहरों की सूची में पटना 109वें स्थान पर है। राजधानी होने के बावजूद मुजफ्फरपुर, बिहारशरीफ और भागलपुर जैसे शहर बसने के मामले में पटना से ज्यादा मुफीद हैं। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रलय की ओर से सोमवार को जारी ईज ऑफ लिविंग इंडेक्स में यह बात सामने आई है।

विभिन्न मानकों के आधार पर मंत्रलय की ओर से तैयार सूची में मुजफ्फरपुर 63वें, भागलपुर 107वें, बिहारशरीफ 108वें और पटना 109वें स्थान पर रहा। उत्तर प्रदेश का रामपुर आखिरी पायदान पर है। राजधानी दिल्ली को सूची में 65वें स्थान पर रखा गया है। गंभीर वायु प्रदूषण की समस्या के चलते दिल्ली अन्य शहरों से बहुत पिछड़ गई। उत्तर प्रदेश, बिहार व तमिलनाडु जैसे बड़ी शहरी आबादी वाले राज्यों का हाल सबसे खराब है। पंजाब, हरियाणा और उत्तराखंड के शहरों की स्थिति डांवाडोल है।

Source: Live Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *