muslim hindu unity

धर्मों की दिवार को तोड़ इंसानियत आई सामने- मुस्लिमों ने किया गरीब हिन्दू व्यक्ति का अंतिम संस्कार

राष्ट्रीय खबरें

muslim hindu unity

चाहे अलग-अलग धर्म के नाम पर हम जितना भी आपस में लड़ लें, लेकिन बुरे वक्त में धर्मों की दिवार को तोड़कर इंसानियत सामने आ ही जाती है। ऐसी ही एक मिसाल पेश हुई साम्प्रदायिक सौहार्द की जब मध्यप्रदेश के रायसेन जिले के बेगमगंज कस्बे में 50 वषीर्य गरीब हिन्दू व्यक्ति का निधन होने पर मुस्लिम वर्ग के कुछ लोगों ने मिलकर सनातन धर्म पद्धति से उसका अंतिम संस्कार कराया।

नगर के खिरिया नारायण दास टेकरी पर रहने वाले फारूख बेग ने अपने घर के पास ही में अकेले रहने वाले 50 वषीर्य अत्यंत गरीब व्यक्ति प्रेम सिंह साहू को आज सुबह मत अवस्था में पाया। बेग ने आसपास रहने वाले लोगों को साहू के अंतिम संस्कार के लिये सूचना दी, लेकिन जब काफी देर तक कोई नहीं आया तो बेग ने इसकी सूचना मुस्लिम त्योहार कमेटी अध्यक्ष शकील अहमद को दी।

अहमद ने अपने पैसों से साहू के अंतिम संस्कार की व्यवस्था करते हुए, मुस्लिम वर्ग और हिन्दू वर्ग के लोगों को एकत्रित किया और सभी लोग साहू की अर्थी लेकर श्मशान घाट पहुंचे जहां सनातन धर्म के रीति-रिवाज के अनुसार मृतक साहू का अंतिम संस्कार किया गया।

अहमद ने बताया कि बेगमगंज के पुलिस थाना प्रभारी आलोक श्रीवास्तव को जानकारी देने के बाद साहू का पूरे विधि विधान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। प्रेम सिंह साहू की अस्थियों का विसर्जन नर्मदा नदी और इलाहाबाद के संगम तट पर कराया जाएगा। इसके साथ ही सनातन धमार्नुसार सभी कर्मकांडो के साथ ही उसके श्राद्ध का भोज आदि भी कराया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.