मुंह में घुलने वाले गुलाब जामुन बनाने में काम आएगी ये छोटी सी ट्रिक, हर कोई मांगेगा रेसिपी

जानकारी

मौसम चाहें कोई भी हो गुलाब जामुन एक ऐसी स्वीट डिश है, जिसे लोग हमेशा खाना पसंद करते हैं। हां, फेस्टिव सीजन या फिर ठंड के मौसम में इसे खाने का स्वाद बढ़ जाता है। वैसे तो बाजार में ये काफी अच्छे और सस्ते दाम पर मिल जाते हैं लेकिन घर में बनी चीजें शुद्ध मानी जाती हैं। वहीं घर में आप हाइजीन का भी खास ख्याल रखकर इन सभी चीजों को एक साथ तैयार करते हैं। जो महिलाएं घर पर गुलाब जामुन बनाती हैं, वह अक्सर ये गुलाब जामुन के सख्त होने या फिर कढ़ाई में फट जाने की शिकायत करती हैं। अगर आपकी भी यही समस्या होती है, तो आपको इसे बनाने के स्टाइल में थोड़े बहुत बदलाव करने चाहिए। यहां दी गई ट्रिक्स को देखें और फिर घर में सुपर सॉफ्ट गुलाब जामुन तैयार करें।

सही तरह से तैयार करें डो

डो को तैयार करने के लिए खोया को अच्छे से मैश करें और फिर इसमें मैदा मिक्स करें। इसे अच्छे से मिक्स करें। आटा नरम और लचीला होना चाहिए।

 

सॉफ्ट बनाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक

गुलाब जामुन अगर सॉफ्ट हो तो इन्हें खाने का अलग मजा आता है। अगर घर पर आप सॉफ्ट गुलाब जामुन बनाने के बारे में सोच रहे हैं तो डो लगाते समय आटे में थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं। इससे गुलाब जामुन सॉफ्ट और स्पंजी बनेंगे।

आकार देने से पहले अच्छे से मसलें

आटा तैयार हो जाने के बाद इसका थोड़ा थोड़ा पोर्शन लें और फिर इसे अच्छे से मसलें। आटा जब तक चिकना न हो जाए। अगर ये ज्यादा ड्राई लगे तो अपने हाथ को गीला करें और फिर मसलें।

हाथों पर घी लगाकर दें शेप 

गुलाब जामुन का आकार देने के लिए अपने हाथों पर घी लगाएं और फिर छोटे-छोटे टुकड़े लेकर गोल आकार दें। ऐसा करने पर ये बीच से क्रैक नहीं होगा और ये शाइनी भी बनेगा।

धीमी आंच पर करें फ्राई 

गुलाब जामुन अक्सर गलत तकरह से सेकने पर जल जाते हैं। इस समस्या से बचने के लिए आप आंच को धीरा रखें और फिर धीरे-धीरे बढ़ाएं। जब इसे फ्राई करने के लिए डालें तब आंच को धीरा रखें।

 

सही तरह से बनाएं चाशनी

अक्सर चाशनी तार वाली बनाई जाती हैं। लेकिन गुलाब जामुन की चाशनी ऐसी नहीं बनती। इसकी चाशनी हल्की चिपचिपी होनी चाहिए। अगर ये ज्यादा गाढ़ी हो तो इसमें पानी मिला कर इसे पतला कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.