वाजपेयी के नाम पर तीन अवॉर्ड देगी MP सरकार, हबीबगंज स्टेशन का नाम बदलने की मांग

राष्ट्रीय खबरें

पटना: मध्यप्रदेश सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की स्मृति में उदयीमान कवि, पत्रकारिता और सुशासन के क्षेत्र में पांच-पांच लाख रुपए के तीन पुरस्कार राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिवर्ष देने की घोषणा की है. इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने वाजपेयी की जीवनी अगले शिक्षा सत्र से प्रदेश के स्कूली पाठ्यक्रमों में शामिल करने का भी ऐलान किया.

प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शनिवार को यहां पत्रकार वार्ता में बताया, ‘‘अटल बहुआयामी व्यक्तित्व के धनी थे. प्रदेश सरकार ने अटल जी की स्मृति में तीन श्रेणियों- उदयीमान कवि, पत्रकारिता में उल्लेखनीय योगदान देने वाले पत्रकार और सुशासन के क्षेत्र में बेहतर काम करने वाले अधिकारी को राष्ट्रीय स्तर पर हर साल पांच-पांच लाख रुपए के पुरस्कार से सम्मानित करने का निर्णय लिया है.’’

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही अगले शिक्षा सत्र से प्रदेश के स्कूली पाठ्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री की जीवनी को शामिल किया जायेगा.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री की प्राथमिक शिक्षा ग्वालियर के गोरखी विद्यालय में हुई थी. वहां उन्होंने 6वीं से 8वीं कक्षा तक शिक्षा हासिल की थी. इस विद्यालय को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के केन्द्र के रूप में विकसित किया जायेगा और यहां की कक्षाएं स्मार्ट क्लास रूम के तौर पर विकसित की जायेगी. इसमें उनकी स्मृतियां एक संग्रहालय में सहेजी जायेगीं.

मुख्यमंत्री ने भोपाल में निर्माणाधीन ग्लोबल स्किल पार्क और विदिशा मेडिकल कॉलेज का नामकरण भी अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर करने की घोषणा की.

मुख्यमंत्री ने कहा कि भोपाल में बन रहे विश्वस्तरीय हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम वाजपेयी के नाम पर करने के लिये राज्य सरकार रेलमंत्री पीयूष गोयल को पत्र लिखकर आग्रह करेगी. उन्होंने बताया कि प्रदेश में निर्माणाधीन श्रमोदय विद्यालय का नाम भी अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर किया जायेगा.

मुख्यमंत्री ने बताया कि 22 अगस्त से 25 अगस्त तक प्रदेश के सभी जिलों में जिलास्तर पर और 25 से 30 अगस्त तक ब्लॉक और पंचायत स्तर पर श्रद्धांजलि सभाएं होगी. उन्होंने यह भी कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री की अस्थियां मध्य प्रदेश के नदियों में प्रवाहित की जाएगी .

Source: News18

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *