भारत की बैंडमिटन स्टार पीवी सिंधू फील्ड में तो रिकॉर्ड बनाती ही है पर अब वह फिल्ड के बाहर भी रिकॉर्ड बनाने लगी है। पीवी सिंधु दुनिया में सर्वाधिक कमाई करने वाली महिला खिलाड़ियों की सूची में एकमात्र भारतीय हैं।

फोर्ब्स द्वारा जारी की गई इस लिस्ट में सिंधु दुनिया में सर्वाधिक कमाई करने वाली महिला खिलाड़ियों में 13वें स्थान पर हैं। फोर्ब्स ने सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दुनिया की 15 महिला खिलाड़ियों की यह सूची जारी की है। इस सूची में अमेरिका की दिग्गज टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स टॉप पर हैं।

फोर्ब्स के अनुसार स्टार खिलाड़ी पीवी सिंधु ने इस साल 55 लाख अमेरिकी डॉलर (करीब 38 करोड़ 86 लाख 87 हजार रुपये) है कमाई की है। फोर्ब्स ने कहा, ‘सिंधू भारतीय बाजार में कमाई करने वाली अग्रणी महिला ऐथलीट हैं। अभी हाल ही में पीवी सिंधु ने BWF वर्ल्ड टूर फाइनल्स को जीता था। यह टूर्नामेंट जीतने वाली पहली भारतीय महीला है।

पिछले साल भी फ़ोर्ब्स ने दुनिया की सबसे अधिक कमाई करने वाली महिला खिलाड़ियों की लिस्ट में पीवी सिंधु भारतीय खिलाड़ियों में अच्छा स्थान प्राप्त करने में सफल रही हैं थी। पिछले साल जारी लिस्ट दस नामों में 8 नाम टेनिस जगत से हैं तो वहीं पीवी सिंधु बैडमिंटन खेलती हैं, वहीं दूसरा नाम डैनिका पैट्रिक का है, जो कार रेसिंग से जुड़ी हैं। पीवी सिंधु की पुरस्कार राशि 3.5 करोड़ रुपये बताई गई है जो इस सूची में सबसे कम है। हालांकि सूची में स्थानों के निर्धारण में पुरस्कार राशि को जोड़ा जाता है लेकिन मुख्य रूप से सहायक राशि यानि एंडोर्समेंट मनी से ही स्थानों का चयन किया गया है।

इस तरह पिछले साल पीवी सिंधु की कुल कमाई 59 करोड़ 50 लाख रुपये रही है। पीवी सिंधु की तमाम उपलब्धियों में से फोर्ब्स ने साल 2016 ओलंपिक खेलों में मिले रजत पदक को रेखांकित किया था, जो किसी भारतीय महिला द्वारा पहला रजत पदक था। फोर्ब्स के अनुसार 23 वर्षीय बैडमिंटन खिलाड़ी के पास ब्रिजस्टोन, नोकिया, पैनासॉनिक जैसे आधा दर्जन ब्रांड हैं। ख़ास बात यह है कि, इस लिस्ट में पीवी सिंधु ही एक महिला भारतीय खिलाड़ी हैं जिन्होंने टॉप 10 में जगह बनाने में सफल हुई थीं।

Sources:-Live News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here