बिहार के 12 हजार से अधिक गरीबों को मिला पीएम आवास योजना का पक्का मकान, सीएम नीतीश ने सौंपी चाबी

खबरें बिहार की

Patna: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को पटना  में नगर विकास एवं आवास विभाग की कई योजनाओं का शिलान्यास एवं उद्घाटन किया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना  के तहत 12,352 लाभार्थियों को सांकेतिक तौर पर घर की चाबी भी सौंपी. साथ ही उन्होंने राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन के तहत 479 स्वयं सहायता समूहों के बीच 5.81 करोड़ रुपये ऋण का भी वितरणकिया. इस कार्यक्रम में उपमुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद और परिवहन मंत्री शीला कुमारी भी वहां मौजूद रहीं.

इस अवसर पर सीएम नीतीश कुमार ने वर्तमान और पूर्व के शासन की तुलना करते हुए महिलाओं को पहले के हालात से अवगत कराया. उन्होंने कहा कि उन्हें इस शासनकाल का दिन कभी नहीं भूलना चाहिए. मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार में शहरी आबादी तेजी से बढ़ी है, नगर निकायों की संख्या भी बढ़ी है. बिहार सरकार द्वारा शहरी निकायों में आरक्षण का प्रावधान किए जाने के बाद महिला जनप्रतिनिधियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है.

उन्होंने अधिकारियों से आह्वान किया कि वो समय पर परियोजनाओं को पूरा करें. ग्रेटर पटना के कंसेप्ट पर भी मुख्यमंत्री ने चर्चा करते हुए कहा कि समय रहते इस पर भी काम करना चाहिए. मुख्यमंत्री ने 15 वेडिंग जोन का उद्घाटन स्मार्ट सिटी की योजनाओं का शिलान्यास और कार्यारंभ भी किया.

नीतीश ने चिर प्रतिक्षित पटना के मंदिरी नाले के ऊपर सड़क निर्माण के अलावा अदालतगंज तालाब के पुनर्विकास योजना जन सेवा केंद्र पटना स्टेशन के पास 440 मीटर सब-वे के निर्माण का शिलान्यास और उद्घाटन किया. सीएम ने शनिवार को जिन 15 वेडिंग जून का उद्घाटन किया उसमें से 13 पटना में जबकि दरभंगा और बक्सर में एक-एक वेडिंग जोन शामिल है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.