मोदी सरकार ने दिया बिहार को बड़ा तोहफा, कोसी नदी पर बनेगा फोर लेन पुल, इन शहरों की घटेंगी दूरियां

खबरें बिहार की

पटना: केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने बिहार को बड़ा तोहफा दिया है. यह तोहफा बिहार के कोसी क्षेत्र को मिला है. गुरुवार को कोसी नदी पर चार लेन वाले पुल बनने की मंजूरी दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (CCEA) की बैठक में यह फैसला लिया गया. इसके तहत कोसी के फुलौत में लगभग 7 किलोमीटर लंबा पुल बनेगा. बता दें कि फुलौत नेशनल हाइवे 106 पर के निकट अवस्थित है.

जानकारी के अनुसार कोसी क्षेत्र में फुलौत में नये पुल के बनने से भागलपुर, मधेपुरा, सुपौल व सहरसा के बीच दूरियां कम हो जाएंगी. एक अनुमान के अनुसार इनके बीच की दूरी लगभग 60 किलोमीटर कम हो जाएगी. इतना ही नहीं, अच्छी सड़क बन जाने से वाहनों का भी समय बचेगा.

बैठक से निकल कर आ रही खबर के अनुसार फुलौत में 6.930 किलोमीटर लंबे बनने वाले इस फोर लेन पुल के निर्माण पर कुल 1478.40 करोड़ रुपये की लागत आएगी. वहीं इस परियोजना को 3 वर्ष में पूरा होने की बात कही गयी है. फिलहाल जून 2022 तक इसके पूरा होने की डेडलाइन रखी गयी है. इस नये पुल से निर्माण के क्रम में लगभग 2.19 लाख श्रम दिवस के लिए रोजगार के अवसर मिलेंगे.

प्रस्ताव में बताया गया कि नये पुल के बन जाने से भागलपुर, सुपौल, मधेपुरा, व सहरसा के बीच की दूरी लगभग 60 किलोमीटर कम हो जाएगी. वर्तमान में फुलौत से बिहपुर जाने में लगभग 72 किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ती है. वहीं इस पुलिस के बन जाने से फुलौत और बिहपुर के बीच की दूरी सिर्फ 12 किलोमीटर रह जाएगी. सड़क अच्छी हो जाने से कहीं भी जाने में समय बचेगा.

Source: Live Cities News

Leave a Reply

Your email address will not be published.