MLC की 24 सीटों पर चुनाव जल्द, तैयारियों में जुटा निर्वाचन आयोग

जानकारी

बिहार में पंचायत चुनाव अब पूरे होने वाले हैं। इसके साथ ही विधान परिषद चुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। फिलहाल 24 खाली सीटों को भरने के लिए स्थानीय निकायों से एमएलसी के चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है।

 

निर्वाचन आयोग सभी जिलों के नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों के विवरण का इंतजार कर रहा है। 15 दिसंबर के बाद चुनाव आयोग (ईसीआई) को एमएलसी चुनाव के लिए सिफारिश भेजी जाएगी। एमएलसी चुनाव के लिए निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधि जैसे ग्राम पंचायतों के वार्ड सदस्य, मुखिया, पंचायत समिति के सदस्य और जिला बोर्ड के सदस्य के साथ ही शहरी स्थानीय निकायों के वार्ड सदस्य निर्वाचक मंडल के सदस्य होते हैं।

राज्य के सीनियर निर्वाचन अधिकारी के अनुसार नए चुने गए पंचायतों के प्रतिनिधियों का ब्योरा डीएम से जल्द मिलने वाला है। अंतिम चरण का चुनाव 11 दिसंबर को पूरा होने के साथ ही यह डिटेल हमारे पास आ जाएगी। इसके बाद चुनाव आयोग को एमएलसी चुनाव के लिए औपचारिक पत्र भेजा जाएगा। एमएलसी की 24 सीटों पर फरवरी में चुनाव हो सकता है। 

राज्य में विधान परिषद में इस समय 51 सदस्य हैं। जबकि कुल सदस्यों की संख्या 75 है। जून में 24 सीट खाली हो चुकी हैं। पंचायत चुनाव में देरी के कारण इन सीटों को नहीं भरा जा सका है।

 

माना जा रहा है कि एमएलसी चुनाव में एनडीए और राजद के बीच सीधा मुकाबला होगा। पंचायतों में चुने गए प्रतिनिधियों को अपनी तरफ करने की कोशिश में दोनों तरफ के नेता कर रहे हैं।

ऐसी भी अटकलें हैं कि जमुई के सांसद चिराग पासवान गुट के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (रामविलास) एमएलसी चुनाव लड़ने के लिए राजद के साथ समझौता कर सकती है, हालांकि इस संबंध में कोई औपचारिक घोषणा नहीं हुई है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.