मिशन स्वच्छ बिहारः मशीन में प्लास्टिक बोतल डालें, ‘डिस्काउंट कूपन’पाएं, जानें क्या है खबर

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार की राजधानी पटना में सड़कों पर पानी की खाली बोतलें फेंकी हुई नहीं मिलेंगी। इसके रिसाइकिलिंग के लिए शहर में दो जगह मशीन लगाई गई है। यहां फेंकी हुई प्लास्टिक बोतल देने पर लोगों को फूड एवं ट्रैवलिंग कूपन और कैश बैक मिलेगा।

नगर निगम की ओर से बोरिंग रोड चौराहा एवं मौर्यालोक परिसर में रिवर्स वेंडिंग मशीन (आरवीएम ) लगायी गयी है। मंगलवार को महापौर सीता साहू ने इसका उद्घाटन किया। यहां प्लास्टिक की पानी की बोतल, बिस्किट के खाली पैकटों की रिसाइकिलिंग की जाएगी। नगर निगम एवं एचडीएफसी बैंक एवं सीईई परियोजना के तहत पहली बार यह व्यवस्था की गई है।

मोबाइल पर मिलेगा कूपन चुनने का विकल्प

महापौर ने उद्घाटन करते हुए कहा कि यह एक बेहतरीन पहल है। पटनावासियों द्वारा इन मशीनों में ना सिर्फ बोतल स्वीकार किया जाएगा बल्कि बदले में उन्हें कई तरह के डिस्काउंट कूपन भी तुरंत उपलब्ध कराए जाएंगे। बोतल स्वीकार् करने के बाद मशीन डिस्प्ले में मोबाइल नबंर डालने एवं ग्राहकों को मैसेज भेजने का विकल्प आएगा। मोबाइल नंबर डालते ही एक कूपन चुनने का विकल्प मिलेगा। इसके साथ ही पेटीएम जैसा कैशबैक का कूपन भी मिलेगा। पटनावासी अपने अनुसार कूपन चुन सकते हैं।

मशीन के पास ऑपरेटर रहेगा मौजूद

आमजनों को किसी तरह की समस्या नहीं हो इसके लिए मशीन के पास हमेशा एक ऑपरेटर मौजूद रहेगा जो लोगों को गाइड करेगा। यह मशीन एक बार में 3000 बोतल रिसाइकिल कर सकती है। रिसाइकिलिंग के बाद प्लास्टिक मैटेरियल को सेल किया जाएगा। नगर आयुक्त के निर्देश पर पटना में दो जगहों पर क्रशर मशीन लगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.