मिड डे मील के मेन्यू में बदलाव, छात्रों को सलाद की जगह मिलेगा पुलाव

जानकारी

शिक्षा विभाग ने पीएम पोषण योजना के मेन्यू में बदलाव किया है। अब स्कूल में बच्चों को सलाद की जगह सब्जी युक्त पुलाव दिया जाएगा। शिक्षा विभाग ने सभी एचएम को पत्र भेजकर इसकी जानकारी दी है और मेन्यू के अनुसार बच्चों को एमडीएम (मिड डे मील) देने को कहा है।

बताया जा रहा है कि गर्मी की वजह से अक्सर स्कूलों में समय से पहले ही एमडीएम तैयार हो जाता है। हरा सलाद काटे जाने के तुरंत बाद उपयोग में नहीं लाए जाने पर खराब हो जाता है। गंध युक्त हो जाने की वजह से खाने योग्य नहीं रहता है। इससे बच्चों के बीमार होने की भी आशंका बनी रहती है। इसकी वजह से सलाद को मेन्यू से हटाया गया है। सलाद में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की भरपाई के लिए सब्जी युक्त पुलाव खिलाने को कहा गया है।

पीएम पोषण योजना के तहत शुक्रवार को छात्रों को पुलाव, काबुली चना या लाल चना का छोला, हरा सलाद, एक अंडा या मौसमी फल दिया जाता था, लेकिन इसमें सलाद की जगह अब पुलाव में हरी सब्जी मिला कर दिया जाएगा। बताया जा रहा है कि एमडीएम की गुणवत्ता को लेकर लगातार शिक्षा विभाग की ओर से कई आदेश जारी किए जा रहे हैं। इससे पहले अधिकारियों को स्कूलों की नियमित निरीक्षण कर एमडीएम की जांच और बच्चों के साथ एमडीएम का स्वाद लेने को कहा गया था। एचएम को एमडीएम संचालन के लिए स्वाद पंजी बनाने का भी आदेश दिया गया है। कहा गया है कि एमडीएम का बच्चों में वितरण से पहले एचएम खाना का स्वाद लेंगे और स्वाद पंजी में फीडबैक अंकित करेंगे।

स संबंध में एमडीएम के प्रखंड साधन सेवी मोहम्मद परवेज आलम ने बताया कि मेन्यू में बदलाव किया गया है। विभाग से आदेश मिलने के बाद सभी एचएम को इसकी जानकारी दे दी गई है। नए मेन्यू के अनुसार ही स्कूलों में एमडीएम दिया जाएगा। ईद की लंबी छुट्टी के बाद शुक्रवार को ही स्कूल खुलेंगे और बच्चे नए मेन्यू के मुताबिक एमडीएम का स्वाद लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.