माइक्रोवेव में कुछ मिनटों में तैयार करें बाजार जैसी बाटी, काम आएंगे ये टिप्स

खबरें बिहार की जानकारी

दाल-बाटी (Dal Bati) का नाम सुनते ही अगर आपके मुंह में पानी आने लगता है, आप इस स्ट्रीट फूड को खाने के लिए शाम को रोज बाहर निकलते हैं तो अगली बार बाटी के लिए अपनी क्रेंविंग को शांत करने के लिए इंतजार करने की जगह इन टिप्स को अपनाकर इसका स्वाद लें। ये डिश जितनी पारंपरिक है उतनी ही लाजवाब भी है। बावजूद इसके ज्यादातर लोग घर पर बाटी बनाना सिर्फ इसलिए पसंद नहीं करते क्योंकि सामान्य डिशेस की तुलना में दाल-बाटी को बनाने में ज्यादा वक्त लगता है, लेकिन जब यह बनकर तैयार हो जाती है और फिर इसका स्वाद लिया जाता है तो उसका मजा ही कुछ अलग होता है। अगर आपकी भी यही परेशानी है तो बाटी को जल्दी और अच्छा बनाने के लिए माइक्रोवेव का इस्तेमाल करें। आइए जानते हैं घर पर बाजार जैसी बाटी बनाने के लिए कैसे करें माइक्रोवेव का इस्तेमाल।

माइक्रोवेव में बाटी बनाने के लिए सामग्री-
-गेंहू का आटा- 3\2 कप
-सूजी- 3 बड़े चम्मच
-नमक- स्वादअनुसार
-अजवाइन- 1\2 चम्मच
-घी- 75 ग्राम

बाटी बनाने की विधि-


बाटी बनाने के लिए सबसे पहले एक बड़े बाउल में आटा लेकर उसमे थोड़ा सा नमक और अजवाइन क्रश करके डाल दें। अब इस आटे में सूजी और 50 ग्राम घी को डालकर अच्छे से मिला लें। ऐसा करने पर आप देखेंगे कि मुट्ठी बांधने पर आटा आपस में बंध रहा है। इसके बाद आटे मे थोड़ा-थोड़ा करके पानी की मदद से एक टाइट आटा तैयार करके 10 मिनट के लिए रेस्ट करने के लिए रख दें। अब माइक्रोवेब को प्रीहीट कर लें। अब आटे को एक बार फिर अच्छे से गूंथ लें। अब आटे से थोड़ा सा टुकड़ा तोड़कर उसकी छोटी-छोटी लोई बना लें। इस तरह सारी बाटियां बना कर रख लें।

अब इन बाटियों को 180 डिग्री पर 12-15 मिनट तक पकाएं। टाइम पूरा होने पर बाटी को ओवन से निकालकर पलटने केबाद दोबारा 10 मिनट के लिए पकाएं, ताकि बाटी पीछे से भी पक जाए। तय समय बाद बाटी को ओवन से निकालकर एक बड़े कटोरे में निकालकर उसमें बचा हुआ घी डालकर पूरी बाटी में मिलाकर थोड़ी देर ढककर छोड़ दें। आपकी टेस्टी बाटी बनकर तैयार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.