सोशल मीडिया पर आजकल कई वीडियो वायरल हो रहे हैं. कुछ वीडियोज बेहद फनी होते हैं और कुछ बेहद सेंसेटिव होते हैं. कुछ दिन पहले ही सोशल मीडिया पर एक काफी संजीदा और संदेश युक्त वीडियो वायरल हो रहा है. यह वीडियो एक क्लास की फुटेज से शुरू होता है जिसमें क्लास का ही एक बच्चा अपने पिता के प्रोफेशन के बारे में बताता हुआ नजर आ रहा है. आइए देखते हैं कि आखिर इस वीडियो के जरिए बच्चा क्या कह रहा है…



मेरा बाबा देश चलाता है:
‘मेरा बाबा देश चलाता है’ बच्चे के इस डायलॉग के साथ ही वीडियो की शुरुआत होती है. बच्चा वीडियो में कहता है कि न उसका पिता कोई डॉक्टर, इंजीनियर या नेता है लेकिन इसके बावजूद वो पूरे देश को चलाता है. अगर उसका पिता अपना काम न आकरे तो पूरे देश की रफ़्तार थम जाए. न बच्चे स्कूल जा पाएं, न डॉक्टर हॉस्पिटल और न ही मंत्रालय. केवल उसके बाबा के काम न करने से पूरा देश ठप्प पड़ जाएगा. दरअसल, इस वीडियो में बच्चे के पिता को सफाई कर्मचारी दिखाया गया है. सफाई कर्मचारी जिसे गटर साफ करने के लिए मल-मूत्र से भरे टैंक में उतरना पड़ता है.



वीडियो में आगे बच्चा देशवासियों को एहसास दिलाता है कि उसके गीला और सूखा कचरा अलग न करने की वजह से उसके बाबा को कचरा, गटर और बीमारी के भीतर जाना पड़ता है. इसलिये कई बार उसका बाबा बीमारी का शिकार भी बन जाता है. बच्चा कहता है कि कई बार तो ऐसा भी लगता है कि उसके बाबा अब नहीं बचेंगे.

बच्चा लोगों से अपील करते हुए कहता है कि मेरे बाबा को बचाओ और देश को केवल बाबा के जिम्मे ही मत चलवाओ. क्योंकि देश में रहने वाला हर नागरिक देश के प्रति उत्तरदायी है. बच्चा कहता है कि देश को देश का हर आदमी चलाता है. यह वीडियो केवल 2 मिनट का है लेकिन काफी मजबूत संदेश दे रहा है.

रतन टाटा ने शेयर किया वीडियो:
टाटा ट्रस्‍ट (Tata Trusts) के चेयरमैन रतन टाटा (Ratan Tata) ने अपने इंस्‍टाग्राम पर इस वीडियो को शेयर किया है. उन्होंने सोशल मीडिया अकाउंट पर वीडियो शेयर करते हुए लिखा, ‘मिशन गरिमा हमारे बहादुर सफाई कार्यकर्ताओं के लिए.’ इसके बाद से ही ट्विटर पर #TwoBinsLifeWins हैशटैग वायरल हो रहा है.

Sources:-News18


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here