बलात्कारी बाबा: सजा सुन बनाने लगा था बीमारी का बहाना, मेडिकल जांच हुई तो निकला फिट

ट्रेंडिंग

सीबीआई के वकील ने मामले में अधिकतम सजा देने की मांग करते हुए राम रहीम को आजीवन कारावास देने की मांग की थी।

सजा सुन बलात्कारी बाबा ने बनाया बीमारी का बहाना, मेडिकल टेस्ट में पाया गया फिटबलात्कारी बाबा राम रहीम को सीबीआई कोर्ट ने 10 साल की जेल की सजा सुनाई है।
बलात्कारी बाबा राम रहीम को सीबीआई की स्पेशल कोर्ट ने 10 साल की कैद सुनाई है। रोहतक के सुनेरिया जेल में बने स्पेशल कोर्ट में जज गुरदीप सिंह ने दोनों पक्षों की दलीलें सुनने के बाद ये सजा सुनाई है। सजा सुनाए जाने के बाद बलात्कारी बाबा कोर्ट रूम में फर्श पर बैठकर जोर-जोर से रोने लगा। इससे पहले बाबा ने कोर्ट रूम में जज साहब से रो-रोकर, हाथ जोड़कर रहम की अपील की।

राम रहीम के वकील ने जज से गुजारिश की कि राम रहीम समाजसेवी हैं, इसलिए उन्हें माफी दी जाय। बचाव पक्ष के वकील ने कोर्ट को यह भी दलील दी कि बाबा ने स्वास्थ्य शिविर लगवाए, रक्त दान कैम्प लगवाए हैं। इस पर जज ने कहा, लगवाए होंगे और किए होंगे सामाजिक काम लेकिन उन्होंने बलात्कार भी किया है, इसलिए उन्हें सजा भी मिलेगी। सजा दिए जाने के बाद बाबा ने बीमारी का बहाना किया लेकिन उसकी दाल नहीं गली। जेल में बने कोर्टरूम में ही मेडिकल टीम ने राम रहीम का चेकअप किया और उसे मेडिकली फिट पाया। इसके बाद उसे कोर्ट रूम से बाहर ले आया गया है और जेल के उसी बैरक में पहुंचा दिया गया, जहां पिछले दो दिनों से वो बंद है।

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की विशेष अदालत के न्यायाधीश जगदीप सिंह ने शुक्रवार को डेरा प्रमुख को दुष्कर्म का दोषी ठहराया था। सजा के ऐलान के बाद हिंसा की आशंका के मद्देनजर अर्धसैनिकबलों और हरियाणा पुलिस सहित सुरक्षाबलों ने जिला जेल परिसर को चारों ओर से घेर लिया है। सेना को भी अलर्ट पर रखा गया है।
जेल परिसर के 10 किलोमीटर तक के दायरे में किसी को भी आने-जाने की इजाजत नहीं है। हरियाणा पुलिस के महानिदेशक (डीसीपी) बीएस संधू ने कहा, “हम किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। सेना को भी मुस्तैद किया गया है।” हरियाणा और पंजाब में सोमवार को सुरक्षाबलों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। हरियाणा के सिरसा में कर्फ्यू लगा है, जो आज भी रहेगा।

– राम रहीम सिंह को 10 साल की सजा होने के बाद सेना ने हरियाणा के सिरसा में फ्लैग मार्च किया है। यहीं पर डेरा सच्चाा सौदा का मुख्यादलय है।
– पंजाब के मुख्यहमंत्री कैप्टान अमरिंदर सिंह ने कहा है कि इस फैसले को जनता द्वारा माना चाहिए और शांति स्था‍पित होनी चाहिए। हालात सामान्य हैं, हमारी फौजें मुस्तै द हैं।

– हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्टर ने आपातकालीन बैठक बुलाई है।
– गुरमीत राम रहीम को 10 साल कैद की सजा दी गई है। : एबीपी न्यूाज
– वकील आ चुके हैं कोर्टरूम के बाहर, राम रहीम अभी अंदर मौजूद।
– एबीपी न्यूेज खबर दे रहा है डेरा समर्थकों ने सिरसा के फुल्कां गांव में दो गाड़‍ियों में आग लगा दी है।
– टीवी रिपोर्ट्स के अनुसार, राम रहीम अदालत में रो पड़ा और जज से कम सजा देने की मांग की।
– जज जगदीप सिंह ने अपना फैसला सुनाना शुरू किया।

– बचावपक्ष के वकीलों ने राम रहीम की जेल बदलने की मांग की। : मीडिया रिपोर्ट्स
– सजा पर दोनों पक्षों की बहस खत्मक। कभी भी आ सकता है जज का फैसला।
– बचाव पक्ष का तर्क है कि राम रहीम सिंह एक सामाजिक कार्यकर्ता है जिसने लोगों की सेवा के लिए काम किया है, इसलिए जज का नरम रुख अपनाना चाहिए।
– एबीपी न्यूयज के मुताबिक, सफेद लिबास में कोर्टरूम पहुंचा है राम रहीम सिंह, आंखें नम है और जज से रहम की गुजारिश की है।
– सीबीआई अदालत में राम रहीम को सजा पर अपना पक्ष रख रही है।
– अभियोजन पक्ष ने बलात्काीर के दोषी के लिए अधिकतम सजा की मांग की है।

– विशेष जज जगदीप सिंह ने दोनों पक्षों को 10-10 मिनट का समय दिया है।
– एबीपी न्यूगज के अनुसार, कुछ ही देर में गुरमीत राम रहीम को कोर्ट रूम में बुलाया जाएगा।
– अदालत की कार्रवाई शुरू हो गई। दोनों पक्षों की तरफ से सजा पर बहस हो रही है।
– विशेष सीबीआई जज जगदीप सिंह सोनारिया जेल पहुंच चुके हैं। अदालत की कार्यवाही ढाई बजे से शुरू होगी। सजा कितनी दी जाए, इसे लेकर जिरह होगी। फैसला आने में घंटे भर का वक्त लग सकता है।

– केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दुष्कर्म मामले में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को सजा सुनाए जाने से पहले हरियाणा और पंजाब में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, गृह सचिव राजीव महर्षि और अन्य अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।
– जेल के भीतर लगने वाली अदालत में एक सीबीआई का अधिकारी तैनात रहेगा जो मीडिया को पूरी कार्रवाई से अपडेट करेगा।
– गुरमीत राम रहीम के वकील एसके नरवाना रोहतक जेल के भीतर बनाई गई अस्था यी अदालत पहुंच चुके हैं।
– पुलिस ने डेरे के ठिकानों पर छापेमारी शुरू की है। खुफिया रिपोर्ट में कहा गया था कि राम रहीम को सजा का ऐलान होने के बाद हिंसा भड़काई जा सकती है। कई जगहों पर पुलिस ने जमीन में गाड़ कर रखी गई आपत्तिजनक वस्तु एं बरामद की हैं।

– अदालत में सजा के ऐलान से पहले रोहतक में पुलिस पैट्रोलिंग कर रही है।
– यूपी में हरियाणा से सटे सभी जिलों की सीमाओं को भी सील कर दिया गया है। सुरक्षा के लिहाज से बागपत के बरनावा में स्थित डेरा सच्चा सौदा आश्रम में पीएसी तैनात किया गया है।

– हिंसा के अगले चंद घंटे बाद पंचकूला जनरल हॉस्पिटल का दौरा करने गए हरियाणा सीएम एमएल खट्टर को यह भी पता नहीं था कि हिंसा में कितने लोगों की मौत हुई। टीवी कैमरा के सामने उन्होंने आईजी साहब से कह दिया, 15 लोगों की मौत हुई है। मीडियाकर्मी ने जब कहा कि संख्या तो 22 है, तब खट्टर ने कहा, “आप कह रहे हैं तो 22 मान लेते हैं।”
– सुनारिया जेल से थोड़ी दूर पर बनाए गए चेक पोस्ट।

– गृह मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि दुष्कर्म मामले में डेरा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह को दोषी ठहारए जाने के तीन दिन बाद हरियाणा में स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है लेकिन नियंत्रण में है। मंत्रालय ने जारी बयान में कहा, “हरियाणा के डीजीपी कंट्रोल रूम से 28 अगस्त को आई रिपोर्ट के अनुसार इस हिंसा में अब तक 35 लोगों की मौत हो चुकी है, जिसमें से पंचकूला में 17, सिरसा में छह और चंडीगढ़ में 12 लोगों की मौत हुई है। घायलों की कुल संख्या 204 है।”

– उत्तर प्रदेश के कुछ प्रमुख जिलों में हाई अलर्ट घोषित किया गया है। गाजियाबाद के जिलाधिकारी के आदेश के मुताबिक, सोमवार को गाजियाबाद और हापुड़ में स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे। कई जिलों में भारी संख्या में पुलिसबल की तैनाती की गई है।
– विशेष सीबीआई जज जगदीप सिंह पंचकूला से निकले। करीब 40 मिनट में रोहतक पहुंचने की संभावना। सोनारिया जेल में अदालत की कार्रवाई ढाई बजे से शुरू होगी।
– सजा के ऐलान से पहले हरियाणा के करनाल में सूने पड़े रेलवे स्टेूशन।

जेल के आसपास किसी भी संदिग्ध को देखते ही गोली मारने के आदेश हैं। हरियाणा और पंजाब में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।
सैकड़ों डेरा समर्थकों को पहले ही हिरासत में ले लिया गया है। सेना, अर्धसैनिक बल और राज्य पुलिस के जवानों तैनात किया गया है। रोहतक, सिरसा सहित कई जिलों में स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए हैं। मोबाइल इंटरनेट सेवाए ठप्प कर दी गई हैं। रोहतक को छावनी में तब्दील कर दिया गया है।

बचाव पक्ष ने कहा कि राम रहीम समाज सेवी हैं। उन्होंन जन कल्याण के बहुत कार्य किए हैं। इसका संज्ञान लेते हुए नरमी बरती जानी चाहिए। अभियोजन पक्ष ने बलात्कार के दोषी राम रहीम के लिए अधिकतम सजा की मांग की। स्पेशल सीबीआई जज जगदीप सिंह ने दोनों पक्षों को 10-10 मिनट बहस के लिए समय दिया। रोहतक जेल में बने कोर्ट में कार्यवाही शुरू, राम रहीम के सजा पर कुछ देर में आएगा फैसल
रोहतक पहुंचा जज का हेलीकॉप्टर, थोड़ी देर में जेल में बने कोर्ट में होगी सजा पर सुनवाई। हरियाणा के DGP बीएस संधु ने कहा कि अभी तक किसी भी हिंसा की सूचना नहीं मिली है। सिरसा और रोहतक में कर्फ्यू जारी है। खबर आ रही है कि राम रहीम जज के सामने बुरी तरह से रोने लगड़ा और घुटने के बल बैठ गया। साथ में राम रहीम ने जज से कहा कि मुझे माफ कर दो। मुझसे गलती हो गई।

सजा से पहले ही भड़के राम रहीम के गुंडे, सिरसा में फूंकी दो गाड़ियां
डेरा प्रमुख राम रहीम पर यौन शोषण के मामले में 10 साल की सजा सुनाई गई है. लेकिन फैसले से पहले ही राम रहीम के गुंडों ने हंगामा करना शुरू कर दिया है. सिरसा में दो गाड़ियों में आग लगा दी गई है.

– हिंसा के बीच डेरा प्रवक्ता विपासना इंसां ने कहा कि वह सभी समर्थकों से शांति की अपील करती हैं.

आपको बता दें कि बीते शुक्रवार जब रामरहीम को दोषी करार दिया गया था. उसके बाद ही डेरा समर्थकों ने पूरे हरियाणा में हिंसा फैलाई थी. इस हिंसा में 30 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी. समर्थकों ने ना सिर्फ हरियाणा में बल्कि पंजाब, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में आगजनी की थी. इस दौरान कई मीडियाकर्मियों पर भी हमला किया गया था. आजतक के रिपोर्टर पर भी इस दौरान हमला किया गया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published.