एनटीए की ओर जल्द जारी हो सकते है मेडिकल प्रवेश परीक्षा के एडमिट कार्ड, neet.nta.nic.in पर चेक करें

खबरें बिहार की जानकारी

मेडिल कॉलेजों में प्रवेश के लिए होने वाली राष्ट्रीय पात्रता-सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के एडमिट कार्ड किसी भी वक्त जारी किए जा सकते हैं। नीट यूजी एडमिट  कार्ड एनटीए की ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर इसी सप्ताह जारी किए जा सकते हैं। आपको बता दें कि नीट यूजी का आयोजन 17 जुलाई 2022 को प्रस्तावित है। एनटीए नीट यूजी परीक्षा ऑफलाइन पेपर व पेन मोड से होगी।

नीट यूजी एडमिट कार्ड जारी किए जाने से पहले एनटीए एडवांस्ड इंफॉर्मेशन स्लिप जारी करेगी। इस स्लिप में अभ्यर्थी की एग्जाम सिटी और एग्जाम सेंटर के बारे में सूचनाएं होंगी। नीट यूजी परीक्षा की एडवांस्ड इंन्फॉर्मेशन स्लिप जारी होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in से डाउनलोड की जा सकेंगी। एनटीए ने पूर्व में बताया था कि छात्रों को उनकी च्वॉइस के अनुसार, सबसे पास वाले शहर में परीक्षा केंद्र अलॉट किया जाएगा।

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे नीट 2022 एडमिट कार्ड:
एडमिट कार्ड जारी होने के बाद ऑफिशियल वेबसाइट neet.nta.nic.in पर जाएं।
होम पेज पर दिख रहे लिंक NEET admit card पर क्लिक करें।
नया पेज खुलेगा जिसमें अपनी लॉगइन डिटेल्स भरें।
अब आपकी स्क्रीन पर एडमिट कार्ड होगा जिसे भविष्य की जरूरत के लिए प्रिंटआउट भी कर सकते हैं।

\

अभ्यर्थियों को सलाह है कि एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद इस पर दिए निर्देशों को ध्यान से पढ़ लें। नीट एडमिट कार्ड के साथ सेल्फ डिक्लेशन फॉर्म भी होगा जो अभ्यर्थियों स्वास्थ्य और यात्रा से जुड़ा होगा।

नीट परीक्षा टालने को लेकर लगातार कुछ अभ्यर्थी मांग कर रहे हैं लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय या शिक्षा मंत्रालय की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई। नीट की डेट आगे बढ़ाने की मांग कर रहे छात्रों का कहना था कि विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए होने वाली सीयूईटी और नीट एक साथ पड़ रही है जिससे छात्र दोनों परीक्षाओं में भाग लेने में मुश्किल होगी।

गौरतलब है कि इस बार नीट के लिए करीब 18 लाख आवेदन आएं हैं जो अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। पिछले साल से इस बार करीब ढाई लाख आवेदन ज्यादा आए हैं। ऐसे में इस बार नीट की कटऑफ हाई रहने के आसार हैं।

90 हजार एमबीबीएस सीटों के लिए होगी परीक्षा:
रिपोर्ट्स के अनुसार, इस साल भारत में एमबीबीएस की 90,825 सीटों के लिए नीट प्रवेश परीक्षा होगी। इसके साथ ही बीडीएस की 27,948, आयुष की 52,720, बीएससी नर्सिंग की 487 औेर बीवीएससी की 603 सीटों के लिए नीट का आयोजन होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.