भारतीय ओपनर मयंक अग्रवाल ने बांग्लादेश के खिलाफ इंदौर में खेले जा रहे पहले टेस्ट में 243 रन की पारी खेली.

मयंक अग्रवाल अपने करियर का 8वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं. उन्होंने अपनी 12वीं पारी में ही दूसरा दोहरा शतक जमा दिया है. इस तरह उन्होंने सबसे कम पारियों में दो दोहरे शतक लगाने के मामले में डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) को भी पीछे छोड़ दिया है. ब्रैडमैन ने 13वीं पारी में दूसरा दोहरा शतक जमाया था. सबसे कम पारी दो दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड भारत के ही विनोद कांबली (Vinod Kambli) के नाम है. उन्होंने पांच पारियों में ही यह कारनामा कर दिया था. मयंक अग्रवाल इस मामले में दूसरे और डॉन ब्रैडमैन तीसरे नंबर पर हैं.

मयंक अग्रवाल ने पिछले साल दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेला था. उन्होंने करियर के बाकी सात मैच 2019 में खेले हैं. वे 2007 के सबसे कामयाब बल्लेबाज कहे जा सकते हैं. उन्होंने इस साल सबसे अधिक दोहरे शतक जमाए हैं. उन्होंने इस साल तीन शतक जमाए हैं. उनके अलावा ऐसा सिर्फ दो बल्लेबाज रोहित शर्मा और स्टीवन स्मिथ ही कर सके हैं.

मयंक अग्रवाल 2019 में सबसे अधिक रन बनाने के मामले में स्टीवन स्मिथ के बाद दूसरे नंबर पर हैं. स्मिथ ने इस साल 774 और मयंक ने 740 रन बनाए हैं. मयंक ने इस साल 18 छक्के लगाए हैं. उनसे ज्यादा छक्के रोहित शर्मा (19) ही लगा सके हैं. मयंक ने इस साल खेले सात टेस्ट में 88 चौके लगाए हैं. उनसे ज्यादा चौके सिर्फ स्टीवन स्मिथ (92) ही लगा सके हैं.

इस तरह स्पष्ट है कि 2019 में सबसे अधिक रन, शतक, चौके, छक्के से लेकर जितने भी प्रमुख रिकॉर्ड हैं, उनमें मयंक अग्रवाल या तो पहले या दूसरे नंबर पर हैं. सबसे कम पारियों में दो दोहरे शतक बनाने के मामले में भी यह खिलाड़ी दमदारी से दूसरे नंबर पर बना हुआ है. उन्होंने पिछले महीने ही दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी दोहरा शतक जमाया था.

Sources:-Zee News

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here