मठ-मंदिरों की जमीन का ब्योरा होगा ऑनलाइन, वेबसाइट पर मिलेगी पूरी जानकारी

खबरें बिहार की जानकारी

बिहार के सभी मठ और मंदिरों का ब्योरा ऑनलाइन होने जा रहा है। महज एक क्लिक पर राज्य के सभी मंदिरों और मठों से जुड़ी जानकारी मिल जाएगी। बिहार धार्मिक न्यास बोर्ड एक खास वेबसाइट तैयार कर रहा है। इस पर मठ-मंदिरों के ऐतिहासिक महत्व के साथ रकबे की पूरी जानकारी सार्वजनिक की जाएगी। इस पोर्टल को इस महीने के अंत तक लॉन्च किया जा सकता है। जुलाई से यह वेबसाइट पूरी तरह काम करने लगेगी।

धार्मिक न्यास बोर्ड से संबंधित सूबे के सभी मठ-मंदिरों का पूरा ब्योरा इस वेबसाइट पर मौजूद रहेगा। खास बात यह है कि कोई भी व्यक्ति किसी भी समय इस जानकारी को कहीं से भी देख सकेगा।

राज्य में धार्मिक न्यास बोर्ड से अभी लगभाग साढ़े पांच हजार मठ-मंदिर जुड़े हुए हैं। इनके पास 29 हजार एकड़ से ज्यादा जमीन मौजूद है। इनमें से बहुत सी जमीन पर विवादित या अवैध कब्जा है। फिलहाल जमीनों का सटीक आंकलन किया जा रहा है। अगले कुछ दिनों में इसकी जानकारी वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी।

बता दें कि किस मंदिर और मठ की कितनी जमीन अतिक्रमित है, इसकी सटीक जानकारी जिला प्रशासन के पास भी नहीं है। राज्य सरकार ने सभी जिलों में मठ-मंदिरों की अवैध कब्जे वाली जमीन को खाली कराने का आदेश दे रखा है। पहले जमीनों का डेटा अपडेट किया जा रहा है। इसके बाद अवैध कब्जे वाली जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराया जाएगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.