माता वैष्णो देवी यात्रियों के लिए खुशखबरी, 19 मई को वैकल्पिक मार्ग का उद्घाटन करेंगे PM मोदी

राष्ट्रीय खबरें

पटना:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जम्मू कश्मीर के रियासी जिले में प्रसिद्ध माता वैष्णो देवी मंदिर के लिये सात किलोमीटर लंबे वैकल्पिक ताराकोट मार्ग का अगले सप्ताह औपचारिक तौर पर उद्घाटन करेंगे. एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया , ‘‘ श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) के अध्यक्ष तथा राज्यपाल एन एन वोहरा के अनुरोध पर प्रधानमंत्री ने 19 मई को ताराकोट मार्ग का औपचारिक उद्घाटन करने के लिये सहमति दे दी है. ’’ श्री माता वैष्णो देवी मंदिर के लिये बढ़ती तीर्थयात्रा को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने फरवरी 2011 में राज्यपाल वोहरा को तीर्थयात्रियों की भीड़ को कम करने के लिए बाणगंगा और अर्धकुंवारी के बीच वैकल्पिक मार्ग बनाने का प्रस्ताव दिया था.

बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी उमंग नरूला ने कहा कि नये मार्ग को तीर्थयात्रियों के लिये 13 मई की सुबह से खोल दिया जाएगा. बाणगंगा से अर्धकुंवारी तक 6 किलोमीटर का ट्रैक और कटरा से भवन तक एक टट्टू मुक्त मार्ग प्रदान करता हैं जो विशेष रूप से तीर्थ यात्रियों द्वारा उपयोग किया जाता है. वैकल्पिक 7 किमी का ट्रैक जो 6 मीटर चौड़ा है. इसमें आरामदायक ढाल है , और बहुत आकर्षक सुविधाएं हैं.

तारकोट मार्ग पैदल तीर्थयात्रियों को एक स्वच्छ और सुंदर मार्ग प्रदान करता है जिसमें 2 भोजानालय , 4 व्यू प्वाईंट और 7 शौचालय ब्लॉक हैं. बुजुर्ग तीर्थयात्रियों की सुविधा और विशेष रूप से विकलांग लोगों के लिए शौचालय ब्लॉक प्रदान किए गए हैं. 24X7 आधार पर तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए डॉक्टरों , पैरामेडिक्स , दवाइयों और उपकरणों से सुसज्जित एक चिकित्सा इकाई की स्थापना की गई है. पूरा ट्रैक रैंप प्रकार के डिजाइन पर आधारित है और इंटरलॉकिंग एंटीस्किड टाइल्स के साथ चलने को आसान बनाता है.

Source: zee news

Leave a Reply

Your email address will not be published.