मर गया दुनिया का ‘सबसे गंदा’ आदमी, 50 साल से नहीं नहाया था; अब इस भारतीय के नाम आ सकता है ‘रिकॉर्ड’

खबरें बिहार की जानकारी

दुनिया के सबसे गंदे आदमी का अनौपचारिक रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले ईरानी व्यक्ति की मौत हो गई है। ईरानी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, 94 वर्षीय व्यक्ति की मंगलवार को मौत हो गई। वह पिछले 50 सालों से नहीं नहाया था इसीलिए उसे “दुनिया का सबसे गंदा आदमी” कहा जाता था। “दुनिया का सबसे गंदा आदमी” कहे जाने वाले इस व्यक्ति का नाम अमौ हाजी (Amou Haji) बताया जा रहा है।

रिपोर्टों में कहा गया है कि अमौ हाजी को डर था कि अगर वह नहाएगा तो उसे इंफेक्शन हो जाएगा इसलिए उसने नहाना छोड़ दिया था। अमौ हाजी दक्षिणी फार्स प्रांत के देजगाह गाँव में अकेले रहते थे। IRNA की रिपोर्ट के मुताबिक, उनकी मौत प्राकृतिक कारणों से हुई है साल 2013 में इस व्यक्ति के ऊपर ‘द स्ट्रेंज लाइफ ऑफ अमौ हाजी’ नाम की एक शॉर्ट डॉक्यूमेंट्री भी बनाई गई थी। डॉक्यूमेंट्री में दिखाया गया था कि अमौ हाजी अपना जीवन किस प्रकार जीते हैं।

IRNA एजेंसी ने एक स्थानीय अधिकारी के हवाले से कहा कि हाजी ने “बीमार होने” के डर से नहाने से परहेज किया था। लेकिन “पहली बार कुछ महीने पहले, ग्रामीण उसे नहाने के लिए बाथरूम में ले गए थे।” ग्रामीणों ने कहा कि वे “अपनी युवावस्था में लगे कुछ सदमों” से उबर नहीं पाए जिसके कारण उन्होंने नहाने से इनकार कर दिया। 2014 में, तेहरान टाइम्स ने बताया कि हाजी सड़क किनारे मरने वाले जानवरों को खाते थे, जानवरों के मल से भरे पाइप से धूम्रपान करते थे। उनका मानना ​​था कि स्वच्छता उन्हें बीमार कर देगी।

हाजी की मृत्यु के बाद, अब यह अनौपचारिक रिकॉर्ड एक भारतीय व्यक्ति के पास जा सकता है, जिसने अपने जीवन के अधिकांश समय तक स्नान नहीं किया। 2009 में हिंदुस्तान टाइम्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया था कि पवित्र शहर वाराणसी के बाहर एक गांव के कैलाश “कलाऊ” सिंह ने “देश के सामने आने वाली सभी समस्याओं” को समाप्त करने के प्रयास में 30 वर्षों से अधिक समय तक नहाया नहीं। कलाऊ सिंह हर शाम आग जलाकर धूम्रपान करता था। कलाऊ एक पैर पर खड़े होकर भगवान शिव की भी पूजा करता था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.