बिहार में इथेनॉल इकाई लगाएंगी मैक्रोमैक्स सहित कई कंपनियां, 90 फीसद तक लोन देगा SBI- शाहनवाज हुसैन

खबरें बिहार की

Patna: बिहार में टेक्सटाइल पार्क स्थापित करने का भी इरादा है। इथेनॉल के बाद आक्सीजन पॉलिसी लाने वाला बिहार पहला राज्य है। कोरोना काल में पीडि़तों की जान बचाना पहली प्राथमिकता है। सरकार हरसंभव कोशिश कर रही है, उद्यमियों से आग्रह करता हूं कि वे इस दिशा में आगे आएं।

बिहार के उद्योग मंत्री सैय्यद शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बियाडा से जमीन लेकर भी अनेक उद्यमी उद्योग नहीं चला रहे हैं। उन्हें जमीन छोडऩी पड़ेगी। सख्ती बरती जाएगी। उन्होंने कहा कि टेक्सटाइल से जुड़े कारीगरों की बिहार में बहुलता है। कोरोना काल में लौटे श्रमिकों में 70 फीसद टेक्सटाइल से जुड़े हुए हैं।

इथेनॉल के क्षेत्र में मैक्रोमैक्स सहित कई बड़ी कंपनियां आगे आई हैं। वे चावल, मक्का और गन्ना से इथेनॉल बनाएंगी। 12 रुपये प्रति लीटर की बचत है। इथेनॉल यूनिट लगाने पर 90 फीसद तक एसबीआइ से लोन मिल सकेगा। ऑक्सीजन के 11 प्लांट हम लगाने जा रहे हैं।

उद्यमियों को 30 फीसद सब्सिडी दी जाएगी। पूर्व से कार्यरत 11 यूनिटों की संख्या बढ़ाकर 19 पहुंचा दी गई है, तीन अन्य यूनिटों में भी शीघ्र उत्पादन शुरू हो जाएगा। फिलहाल 174 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का उत्पादन हो रहा है। दो टैंकर और 200 कंसंट्रेटर का सहयोग भी मिला है।

Source: DBN News Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *