मंत्र उच्चारण से हेल्थ पर पड़ता है पॉजिटिव असर, कई परेशानियों में मिलता है आराम

जानकारी

किसी भी पूजा से पहले या बाद में मंत्रों का उच्चारण किया जाता है। मंत्र हमारे फोकस को बढ़ाने और जमीनी बनाए रखने के लिए हमारे रोजाना के जीवन में बेहद जरूरी हैं। मानव कल्याण के विशिष्ट पहलुओं को प्रभावित करने के लिए मंत्रों को एक दिव्य कंपन के रूप में विकसित किया गया था। यह ध्यान का एक रूप है, जो आपको अपने मन को फ्री करने में मदद करता है।

एचटी के साथ बातचीत में मानसिक स्वास्थ्य अधिवक्ता और राउंडग्लास में ग्लोबल हेड, मेंटल हेल्थ एंड वेलबीइंग की प्रकृति पोद्दार का कहना है कि मंत्रों का जाप ध्यान के लिए बेहतरीन है। इस अभ्यास को अपनाने से कई फायदे भी मिलते हैं जो हमें अपनी लाइफस्टाइल में व्यवस्थित करने में मदद करते हैं। एक लाइन या एक शब्द का बार-बार जप करने से हम ज्यादा आत्म-जागरूक होते हैं, हमारा तनाव कम होता है और हमें ज्यादा शांति मिलती है। कुछ वैज्ञानिक अध्ययनों में, ध्यान में सुधार करने, पॉजिटिव मूड और सामाजिक सामंजस्य की भावनाओं को बढ़ाने के लिए जप फायदेमंद है। अपने मन को शांत करने के लिए रोजाना की लाइफस्टाइल में मंत्रों का जाप शामिल करें।

शांत दिमाग-  जब आप मंत्रों का जाप करते हैं, तो आप एक तरह की दोहराव को अपनाते हैं। यह आपकी सांस को नियंत्रित करने, इसे गहरा करने और इसे एक लय में करने में मदद करता है। यह लय मन और नर्वस सिस्टम को शांत करने में मदद करती है, जिससे ओवर ऑल हेल्थ बूस्ट होती है।

एनर्जी फ्लो- कई मंत्र शरीर के चक्रों या ऊर्जा बिंदुओं को प्रभावित करते हैं। आवाज और मंत्रों के उच्चारण से कंपन अलग-अलग चक्रों को एक्टिव या संतुलित करने, पूरे शरीर में ऊर्जा के फ्लो को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

मानसिक हेल्थ- जाप का मन पर भी असर होता है। शरीर में अलग-अलग कंपन फ्रीक्वेंसी बनाते हैं, तो आप अपने मन को भी प्रभावित करते हैं। जैसे कुछ श्वास तकनीकें आपके शारीरिक स्वास्थ्य को एक्टिव रूप से प्रभावित करती हैं, वैसे ही मन में स्वयं को कल्याण के रूप में प्रकट करना, मंत्र जप का एक समान प्रभाव होता है।

ध्यान में मदद- मंत्र जाप शुरुआती लोगों के लिए ध्यान की स्थिति में स्थानांतरित करने का एक बेहतरीन तरीका है, क्योंकि यह आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है, जिससे आपके मन में चल रही चीजें शांत हो जाती हैं।

मंत्र सुनने से भी मिलती है मदद – मंत्रों को सुनने से कंपन ध्वनि आवृत्तियों से कुछ लाभ प्राप्त होंगे। जब आप खाना बना रहे हों, नहा रहे हों, या गाड़ी चला रहे हों तो आप मंत्रों को सुन सकते हैं। ऐसा करने पर कंपन आवृत्तियों का पॉजिटिव इफेक्ट महसूस होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published.