mango litchi -in-bihar

वैशाली की लीची-आम खाएगी पूरी दुनिया, बिहार में इजराइल बनाएगा कृषि अनुसंधान केंद्र

खबरें बिहार की

बिहार के नालंदा में सब्जी तो वैशाली में लीची व आम से संबंधित अनुसंधान केंद्र स्थापित करेगा। इजराइल फल और सब्जी के उत्पादन में वृद्धि के लिए बिहार को मदद देगा। इसके लिए इजराइल बिहार को अत्याधुनिक तकनीक के साथ उन्नत बीज भी मुहैया कराएगा। इस समय इजराइल ने फल सब्जी के क्षेत्र में काफी उन्नति की है और दुनिया में नजीर पेश किया है।

mango litchi -in-bihar
भारत में इजरायल के राजदूत एचई डेनियल कार्मोन ने गुरुवार को उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी से उनके सरकारी आवास 1, पोलो रोड पर मुलाकात की। उन्होंने बिहार को फल और सब्जी के क्षेत्र में मदद की पेशकश की।

कार्मोन ने मोदी से बिहार के विकास पर चर्चा करते हुए बताया कि इजराइल नालंदा में सब्जी और वैशाली में आम-लीची का केंद्र स्थापित करने में मदद करेगा। साथ ही अन्य क्षेत्रों में भी सहयोग का भरोसा दिया।

 

कार्मोन के अनुसार इजरायल ने जल प्रबंधन, कृषि उत्पादकता, आईटी और रक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति की है। सूचना प्रौद्योगिकी का कृषि और रक्षा प्रक्षेत्र में बेहतर उपयोग कर इजरायल ने खुद को सशक्त बना लिया है।

mango litchi -in-bihar

कार्मोन ने मोदी को इजराइल आने का आमंत्रण दिया, जिसे जिसके लिए उन्होंने आभार जताया। उधर बुडको के जीएम टेक्निकल जैनेंद्र नाथ सिंह, पीआरओ चंद्रभूषण कुमार, इंजीनियर अमित कुमार भी मौजूद थे।
बुद्ध स्मृति पार्क देखा : 
इजराइलके राजदूत एचई डेनियल कार्मोन ने बुद्ध स्मृति पार्क का भी दौरा किया। उनके साथ इजरायल की पॉलिटिकल एडवाइजर मिसेज आभा, सिक्युरिटी एक्सपर्ट अफरेवेयर भी थे।

mango litchi -in-bihar

पार्क में बुडको के एमडी नरेंद्र कुमार सिंह ने गुलदस्ता मोमेंटो देकर उनका स्वागत किया। इस दौरान गोल गुंबद में जाकर पूजा अर्चना भी की। कार्मोन ने बताया कि यह लम्हा उनके जीवन का अनमोल क्षण है।

हर ताज़ा अपडेट पाने के लिए के फ़ेसबुक पेज को लाइक करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.