फुलवारी शरीफ में यूट्यूब से सीख ATM काटने वाले ऑन्सपोट धराये, मनु महाराज ने भी देखा डेमो

खबरें बिहार की

पटना: यूट्यूब से एटीएम काटना सीख एटीएम काटने वाले गिरोह के दो शातिर बदमाशो को ऐसा करते फुलवारी शरीफ पुलिस ने आज रंगे हाथों अरेस्ट कर लिया है. इस गिरफ्तारी की खबर मिलते ही एसएसपी मनु महाराज खुद भी फुलवारी शरीफ थाना पहुंचे. यहां उन्होंने दोनों शातिरों से ऑनस्पॉट एटीएम में लाकर डेमो कराया. वारदात के दौरान गनीमत यह रही कि पुलिस मौके पर पहुंच गई थी, वरना छः इंच और एटीएम काट लेते तो एचडीएफसी के लाखों रुपए लुट जाते.

इस दौरान दोनों बदमाशों ने पुलिस को डेमो के जरिये दिखाया कि कैसे वे लोग एटीएम काटकर रूपये लूटना चाह रहे थे. इसी एटीएम को एक साल पहले भी लूटने का प्रयास किया था, जिसे स्थानीय लोगों ने पकड़ा था. एटीएम काटने में गैस क़टर, गैस सिलेंडर समेत अन्य औजारों का इस्तेमाल करके भी दिखाया.

गिरफ्तार एटीएम लुटेरों में सब्जीबाग़ के परवेज बुक डीपो के संचालक स्व. परवेज अख्तर का पुत्र सहरोज अख्तर और खगौल का इतिहान शामिल हैं. इनकी निशानदेही पर पुलिस ने दो और लोगों को हिरासत में लिया है. ये दोनों जमाल रोड के प्रीति इंटरप्राईजेज और गर्दनीबाग के एआर गैस एजेंसी के हैं, जहां से दोनों लुटेरों को गैस सिलेंडर, क़टर और अन्य सामान मिला था. सहरोज अख्तर मनिपाल यूनिवर्सिटी से BSc-IT जबकि इतिहान पटना कॉलेज से बीए पास कर चुका है.

इन दोनो दुकानों के स्टाफ की संलिप्तता की जांच के लिए फुलवारी शरीफ थाना में पूछताछ किया जा रहा है. पकडे गये दोनों बदमाश दुपहिया, चार पहिया वाहन चुरा कर Olx पर बेचने के मामले में भी पहले जेल जा चुके हैं. पुलिस के अनुसार साल 2017 में रिहा होकर बाहर आकर यूट्यूब से एटीएम काटने की ट्रेनिंग लेकर रुपए लूटने का काम शुरू कर दिया.

दिन में रेकी और रात में एटीएम काटने का धंधा

एटीएम काटकर रुपए उड़ाने में रंगे हाथ पकडे गये सहरोज अखतर और एहतेशाम अहमद दिन में एटीएम की रेकी करते थे और रात में वैसे एटीएम को लूटने की कोशिश करते थे जहाँ कोई सिक्युरिटी गार्ड न हो. दोनों बदमाश इतने शातिर थे कि लूटने से पहले ही सीसीटीवी कैमरे तोड़ दिया था ताकि उनका काला चेहरा बेनकाब न होने पाए.

इन्होने सोमवार की रात ग्यारह बजे सबसे पहले एटीएम लूटने में प्रयुक्त गैस सिलेंडर को एक गली में रख दिया और फिर आधी रात का इन्तजार किया. आधी रात करीब ढाई बजे एटीएम में इतिहान हेलमेट पहनकर दाखिल हुआ और अन्दर से शटर गिरा दिया. इस दौरान उसका साथी सहरोज बाहर पहरा दे रहा था.

इसी दौरान थाने की गश्ती टीम को आते देख सहरोज भागने लगा, जिससे पुलिस को शक हुआ. फिर एटीएम के करीब आने पर पूरा मामला साफ़ हो गया. गश्ती दल ने एटीएम के अंदर से रंगे हाथ इतिहान को गिरफ्तार कर लिया. गैस कटर और गैस सिलेंडर समेत एटीएम काटने में प्रयुक्त अन्य सामानों को भी बरामद कर लिया. बाद में इतिहान की निशानदेही पर सहरोज अख्तर को भी बीएम दास रोड से गिरफ्तार कर लिया गया. साथ ही उसकी स्कूटी को भी पुलिस ने जब्त कर लिया जिससे दोनों एटीएम के पास पहुंचे थे.

एसएसपी मनु महाराज ने स्वीकार किया कि पटना के तमाम एटीएम की सिक्युरिटी के लिए गार्ड और अन्य सुरक्षा उपकरणों के इंतेजाम नाकाफी है. फिर से एक बार बैंको से मीटिंग की जायेगी ताकि एटीएम सुरक्षित रह सकें. रात में गश्ती पर रहे फुलवारी शरीफ थाने की टीम में थानेदार इन्स्पेक्टर कैसर आलम, दरोगा राजेश कुमार, अरविन्द किशोर समेत अन्य पुलिसवाले शामिल थे.

Source: Live Cities News

Leave a Reply

Your email address will not be published.