मजबूत, लंबे और चमकदार बालों के लिए रामबाण है प्याज का रस, डैंड्रफ से भी मिलेगा छुटकारा

खबरें बिहार की जानकारी

प्याज हमारे भोजन का एक अहम हिस्सा है। सब्जी का स्वाद बढ़ाना हो या किसी डिश में तड़का लगाना हो, प्याज अहम भूमिका निभाती है। इसके अलावा प्याज को सलाद के रूप में लोग कच्चा खाना पसंद करते हैं। लू लगने से बचाने के अलावा कच्ची प्याज खाने के और भी कई फायदे हैं। लेकिन कम ही लोग जानते होंगे कि प्याज सेहत के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी अच्छी होती है। गर्मी के मौसम में बालों की खास देखभाल करना जरूरी होता है क्योंकि स्कैल्प पर पसीना आने के कारण बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और टूटकर गिरकर लगते हैं। इसके अलावा भी कई समस्याएं होने लगती हैं।

लड़के हों या लड़कियां, हर कोई खूबसूरत बालों की चाह रखता है। एक तरफ जहां लड़िकयों को लंबे बाल पसंद होते हैं तो पुरुषों के लिए यह सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि बाल टिके रहें और हेयरफॉल ना हो। हर कोई बालों को झड़ने से बचाने और उन्हें खूबसूरत बनाने के लिए कड़ी मशक्कत करता है। ऐसे में प्याज का रस लगाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आइए जान लेते हैं बालों में प्याज का रस लगाने के फायदे…

बालों की ग्रोथ के लिए – प्याज का रस बालों को पोषण देने के साथ-साथ उन्हें झड़ने से रोकने में भी मदद करता है। इसके अलावा यह हेयर फॉलिकल्स को भी बढ़ावा देता है, जिससे बाल गिरने कम हो जाते हैं और उनकी ग्रोथ शुरू हो जाती है।

चमकदार और घने बालों के लिए – प्याज के रस में भरपूर मात्रा में सल्फर होता है, जो स्कैल्प के ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करता है। इससे नए बालों को उगने में मदद मिलती है और बालों का वॉल्यूम भी बढ़ता है। यह बालों को घना बनाने के साथ-साथ चमकदार भी बनाता है।

सफेद बालों से बचाव – समय से पहले बालों का सफेद हो जाना एक आम समस्या बन चुकी है। ऐसे में प्याज का रस बालों के लिए फायदेमंद होता है। दरअसल, प्याज में कैटलस नाम का एंजाइम पाया जाता है, जो बालों को सफेद होने से रोकता है, साथ ही बालों को जड़ों से काला भी बनाता है।

ड्रैंडफ के लिए – डैंड्रफ के कारण स्कैल्प पर खुजली की समस्या हो जाती है। प्याज का रस इसमें बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि यह डैंड्रफ पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है।

स्कैल्प की सेहत के लिए –  प्याज के रस में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं जो सिर की त्वचा में किसी भी तरह के फंगल इंफेक्शन को पनपने से रोकते हैं। इस तरह हमारे सिर की त्वचा स्वस्थ बनती है और बालों को अच्छी ग्रोथ और मजबूती मिलती है।

कैसे बनाएं प्याज का रस ?

प्याज को मिक्सी में पीस लें या कद्दूकस कर लें। अब प्याज को एक मुलायम कपड़े में बांधकर निचोड़ें या फिर छलनी में डालें और चम्मच की सहायता से कटोरी में उसका रस निकालें। प्याज के रस को बालों में मेहंदी लगाने वाले ब्रश या कॉटन की सहायता से जड़ों में लगाएं और कुछ देर बाद शैंपू कर लें। इसे आप हफ्ते में कम से कम दो बार लगा सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.