मजूबत इम्यून सिस्टम पाने के लिए घर पर ऐसे बनाएं किन्नू का जूस और डेली पिएं जानें पूरी रेसिपी

जानकारी

किन्नू, जिसे पंजाब का ‘फलों का राजा’ भी कहा जाता है, सर्दियों के मौसम में सबसे पसंदीदा फलों में से एक है. आपको सड़कों के किनारे किन्नू का ताजा निचोड़ा हुआ रस बेचने वाले बहुत सारे विक्रेता मिल जाएंगे. यह भरपूर मात्रा में विटामिन सी (Vitamin C) की अच्छाई से भरा है और शरीर के लिए एनर्जी का एक अद्भुत स्रोत है. यह मौसमी फल दिखने में संतरे जैसा ही लगता है लेकिन दोनों कई मायनों में अलग हैं. जबकि किन्नू (Kinnow) का स्वाद खट्टा होता है, वहीं संतरे का स्वाद मीठा होता है. चूंकि सर्दियों का मौसम जोरों पर है, ऐसे में हमें अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए जरूरी कदम उठाने चाहिए और घर पर ताजा किन्नू का जूस बनाने से बेहतर तरीका और क्या हो सकता है? यह किन्नू का जूस बनाने में बेहद आसान है और आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करेगा.

किन्नू दो प्रकार की साइट्रस किस्मों की एक संकर किस्म है, किंग (साइट्रस नोबिलिस) और विलो लीफ (साइट्रस एक्स डेलिसिओसा. यह जीवंत नारंगी फल उत्तरी राज्य पंजाब में बड़े पैमाने पर उगाया जाता है और सर्दियों के मौसम में लोकप्रिय रूप से खाया जाता है. किन्नू का रस कई स्वास्थ्य लाभों से भरा हुआ है और आसानी से मिनटों में घर पर तैयार किया जा सकता है. सबसे अच्छी बात यह है कि इस जूस में एक्स्ट्रा शुगर नहीं होती है. नीचे दी गई रेसिपी देखें:

किन्नू के जूस के जबरदस्त स्वास्थ्य लाभ | Tremendous Health Benefits Of Kinnow Juice

किन्नू विटामिन सी का एक बेहतरीन स्रोत है और इसे एनर्जी के सर्वोत्तम स्रोतों में से एक माना जाता है. यह एंटीऑक्सिडेंट से भी भरपूर होता है जो सर्दियों के मौसम में हमारे शरीर को आम वायरल संक्रमण से सुरक्षित रखने में मदद करता है. इतना ही नहीं किन्नू कैल्शियम से भरपूर होता है और अगर नियमित रूप से इसका सेवन किया जाए तो यह आपकी हड्डियों को मजबूत बना सकता है.

किन्नू जूस रेसिपी: किन्नू जूस कैसे बनाएं? | Kinnow Juice Recipe: How To Make Kinnow Juice?

शुरू करने के लिए सबसे पहले हमें किन्नू को छीलने की जरूरत है (सफेद छिलके को बरकरार रहने दें और केवल बाहरी संतरे का छिलका हटा दें)

  • अब इन्हें मिक्सर या जूसर में पीस लें. किन्नू से रसदार गूदा निकालने के लिए 3-4 बार ब्लेंड करें.
  • निकाले हुए गूदे को एक बड़ी छलनी में डालें. छलनी को प्याले के ऊपर रख दीजिए.
  • चमचे से गूदे को हल्का दबा कर रस अलग कर लीजिये और प्याले में निकाल लीजिये.
  • इस रस को एक गिलास में डालें और ऊपर से काली मिर्च और नमक डालें.
  • बर्फ के क्यूब के साथ ताजा परोसें. किन्नू का जूस तैयार है!

तो आप किसका इंतजार कर रहे हैं? इस जूस को घर पर बनाएं और हमें बताएं कि आपको यह कैसा लगा नीचे कमेंट सेक्शन में बताएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.