दिल्ली पहुंच गया ‘महातूफान’, आज भी मचाएगा तबाही; स्कूलों में छुट्टी घोषित

राष्ट्रीय खबरें

पटना: मौसम विभाग की भविष्यवाणी काफी हद तक सच साबित हुई है. सोमवार रात को धूल भरे आंधी-तूफान ने राष्ट्रीय राजधानी मेें दस्तक देे दी, जिससे तापमान में कुछ गिरावट आई. सफदरजंग वेधशाला के एक अधिकारी ने कहा कि 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से अंधड़ रात करीब 11 बजकर 15 मिनट पर दिल्ली पहुंचा. अंधड़ को देखते हुए मौसम विभाग की सलाह पर दिल्ली-हरियाण, राजस्थान, उत्तराखंड सहित देश के 17 राज्यों में अलर्ट जारी किया गया है.

आज भी चलेगी तेज आंधी
मौसम विभाग ने रात आठ बजकर 53 मिनट पर चेतावनी संदेश जारी किया था कि दिल्ली-एनसीआर में अगले तीन-चार घंटे में बारिश/धूल भरा आंधी तूफान आने की संभावना है. इसने भी बारिश और तेज हवाएं चलने का पूर्वानुमान जताया है.

दिल्ली-हरियाणा के स्कूलों में छुट्टी
इससे पहले दिल्ली और हरियाणा सरकार ने सोमवार शाम की पाली में स्कूलों को बंद रखने का फैसला किया और खोजी एवं बचाव दलों को तैयार रहने को कहा गया है. यह सारी तैयारी मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश एवं आंधी तूफान की चेतावनी जारी करने के बीच की गई है.

मेट्रो संचालन पर भी पड़ सकता है प्रभाव
यातायात पुलिस ने अपने कर्मियों से टूटे पेड़ जैसी बाधाओं को हटाने के लिए तैयार रहने को कहा. पुलिस ने यात्रियों से यात्रा पर निकलने से पहले मौसम की स्थिति देख लेने को कहा. दिल्ली मेट्रो ने भी चेतावनी के बीच ट्रेनों के संचालन में अत्यंत सावधानी बरतने का फैसला किया है.

मुख्य सचिव अंशु प्रकाश द्वारा तैयारियों की समीक्षा के लिए आयोजित उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता करने के बाद सरकार ने कहा कि शाम की पाली में स्कूल कल बंद रहेंगे.

हिमाचल के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी
हिमाचल प्रदेश के मध्य और निचले पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश हुई. वहीं राज्य के ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई. भारतीय मौसम विभाग ने उत्तरी भारत में कल के लिए भारी बारिश और आंधी – तूफान की चेतावनी जारी की है. जनजातीय इलाके और अन्य ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सामान्य बर्फबारी हुई. वहीं मध्य एवं निचले पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश हुई जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई.

ऊंचाई वाले क्षेत्रों में लाहौल और स्पीति में 2.9 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया. रोहतांग पास 15 सेमी बर्फ की चादर से लिपटा हुआ है. किलोंग एवं गोंडला में चार सेमी और तीन सेमी ताजा बर्फबारी हुई.

पिछले दिनों आए तूफान में 100 से ज्यादा लोगों की मौत
उत्तर प्रदेश और राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में दो दिन पहले रात में आये अंधड़ और आंधी – तूफान के कारण हुए हादसों में 109 लोगों की मौत हो गयी और लगभग 200 अन्य घायल हो गये. पूर्वी राजस्थान और उससे सटे उत्तर प्रदेश के आसपास के क्षेत्रों में जबर्दस्त आंधी – तूफान की वजह से कई मकान ढह गए , पेड़ गिर गये और बिजली के खम्बे उखड़ गये. आंधी – तूफान में लगभग 200 अन्य लोग घायल हो गये.

उत्तर प्रदेश में 73 लोगों की मौत हुई और 91 अन्य घायल हो गये. राजस्थान में 36 लोगों की मौत हुई और 100 अन्य घायल हुए.

Source: zee news

Leave a Reply

Your email address will not be published.