धोनी ने दान कर दी गरीब बच्चों की पढ़ाई के लिए अपनी कमाई का आधा हिस्सा

कही-सुनी

MS DHONI जितना अच्छा क्रिकेटर उतना ही अच्छा इंसान। माही ने फिर ऐसा काम किया है जो उनके नाम को चमका देता है।

धोनी ने दक्षिण अफ्रीका टूर में हुई कमाई का आधा हिस्सा झारखंड के बच्चों के लिए दान करने का फैसला किया है। इसकी उन्होंने कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है क्योंकि वे चुपके से लोगों की मदद करते हैं।

धोनी हमेशा से ही झारखंड के लोगों की भलाई के लिए पैसा लगाते हैं। जब भी उनकी जरूरत पड़ती है वो वहां पहुंच जाते हैं और लोगों की मदद करते हैं। वो खाली वक्त में बच्चों को क्रिकेट में सिखाते दिखते हैं जो टीम इंडिया में खेलने का सपना देख रहे हैं।

इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा मंगलवार (20 मार्च 2018) को राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह के दौरान 6 खिलाड़ियों को पद्म पुरस्कारों से नवाजा गया। इनमें भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी को पद्म भूषण दिया गया।

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को तीसरे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म भूषण से नवाजा गया है। वह देश के उन चुनिंदा खिलाड़ियों में हैं, जिन्होंने देश में ना केवल क्रिकेट को लोकप्रिय बनाया बल्कि अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत को जीतना भी सिखाया। इस साल यह पुरस्कार क्रिकेट के लिए सिर्फ महेंद्र सिंह धोनी को ही दिया गया।

महेंद्र सिंह धोनी ने कई सम्मान भी हासिल किए हैं, जैसे 2008 में आईसीसी वनडे ‘प्लेयर ऑफ द ईयर अवॉर्ड (प्रथम भारतीय खिलाड़ी जिन्हें यह सम्मान मिला), राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार और 2009 में भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान, पद्मश्री पुरस्कार साथ ही 2009 में विसडेन के सर्वप्रथम ड्रीम टेस्ट इलेवन टीम में धोनी को कप्तान का दर्जा दिया जा चुका है।

पद्म भूषण, पद्म श्री और राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार से सम्मानित महेंद्र सिंह धोनी अथवा मानद लेफ्टिनेंट कर्नल महेंद्र सिंह धोनी का जन्म रांची के एक राजपूत परिवार में हुआ था। धोनी भारतीय क्रिकेटर तथा भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान हैं और भारत के सबसे सफल एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय कप्तान हैं।

शुरुआत में एक असाधारण उज्जवल व आक्रामक बल्लेबाज़ के नाम पर जाने गए। धोनी धीरे-धीरे भारतीय एक दिवसीय के सबसे शांतचित्त कप्तानों में से जाने जाते हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने 2007 आईसीसी विश्व ट्वेन्टी 20, 2007-08 कॉमनवेल्थ बैंक सीरीज के सीबी सीरीज़ और बॉर्डर-गावस्कर ट्राफी जीती जिसमें भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 2-0 से हराया उन्होंने भारतीय टीम को श्रीलंका और न्यूजीलैंड में पहली अतिरिक्त वनडे सीरीज़ जीत दिलाई 02 सितम्बर 2014 को उन्होंने भारत को 24 साल बाद इंग्लैंड में वनडे सीरीज में जीत दिलाई।

धोनी ने कई सम्मान भी प्राप्त किए हैं जैसे 2008 में आईसीसी वनडे प्लेयर ऑफ़ द इयर अवार्ड (प्रथम भारतीय खिलाड़ी जिन्हें ये सम्मान मिला), राजीव गाँधी खेल रत्न पुरस्कार और 2009 में भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान, पद्म श्री पुरस्कार साथ ही 2009 में विसडेन के सर्वप्रथम ड्रीम टेस्ट ग्यारह टीम में धोनी को कप्तान का दर्जा दिया गया। उनकी कप्तानी में भारत ने 28 साल बाद एक दिवसीय क्रिकेट विश्व कप में दुबारा जीत हासिल की।

indian cricketer education

सन् 2013 में इनकी कप्तानी में भारत पहली बार चैम्पियंस ट्रॉफी का विजेता बना। धोनी दुनिया के पहले ऐसे कप्तान बन गये जिनके पास आईसीसी के सभी कप है। इन्होंने 2014 में टेस्ट क्रिकेट को कप्तानी के साथ अलविदा कह दिया था।

इनके इस फैसले से क्रिकेट जगत स्तब्ध रह गया। इन्होंने लगातार दूसरी बार क्रिकेट विश्व कप में 2015 क्रिकेट विश्व कप में भारत का नेतृत्व किया और पहली बार भारत ने सभी गु्प मैच जीते साथ ही इन्होंने लगातार 11 विश्व कप में मैच जीतकर नया रिकार्ड भी बनाया ये भारत के पहले ऐसे कप्तान बने जिन्होंने 100 वनडे मैच जिताए हो।

धोनी ने 4 जनवरी 2017 को भारतीय एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय और ट्वेन्टी-ट्वेन्टी टीम की कप्तानी छोड़ी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.