लुधियाना के 25 वस्त्र निर्माता बिहार में लगाएंगे अपनी इकाई, मिलेगा रोजगार

खबरें बिहार की

पटना: लुधियाना के वस्त्र निर्माताओं ने बिहार को अपना नया ठिकाना बनाने का निर्णय लिया है। प्रथम चरण में लुधियाना के 25 बड़े वस्त्र निर्माता बिहार में अपनी इकाइयां लगाएंगे। बिहार के उद्योग विभाग के प्रधान सचिव डा. एस. सिद्धार्थ के साथ लुधियाना में गुरुवार को हुई राउंड टेबल मीटिंग में उन्होंने यह घोषणा की। डा. सिद्धार्थ ने कहा कि इनके प्रस्तावों को राज्य निवेश प्रोत्साहन पर्षद (एसआइपीबी) की विशेष बैठक बुलाकर एक माह के अंदर मंजूरी प्रदान की जाएगी। इन इकाइयों के लगने से करीब 25 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

लुधियाना के वस्त्र निर्माता संघ का एक प्रतिनिधिमंडल पिछले वर्ष बिहार आया था और राज्य की उद्योग नीति से प्रभावित होकर यहां उद्योग लगाने की इच्छा जताई थी। इनका मानना था कि इन्हें बिहार में अधिक सहूलियतें मिलने की संभावना है और इस कारण वे अपनी इकाइयों को लुधियाना से बिहार शिफ्ट करेंगे। उनके इस प्रस्ताव पर उद्योग विभाग गंभीरता से विचार कर रहा था, और इसी के फालो-अप में गुरुवार को डा. सिद्धार्थ ने उद्योग विभाग के अन्य अधिकारियों के साथ लुधियाना में वस्त्र निर्माताओं के साथ बैठक की।

डा. सिद्धार्थ ने दूरभाष पर बताया कि इन 25 इकाइयों से कितना निवेश होगा, इसका अभी आकलन किया जा रहा है। मगर यह निश्चित है कि इन 25 इकाइयों के लगने से प्रदेश में 25 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। इन निवेशकों को डेहरी ऑन सोन में जमीन दी जाएगी।

पिछली बार जब यह निवेशक बिहार दौरे पर आए थे तो डेहरी ऑन सोन भी गए थे, और इस जगह को अपनी इकाइयों के लिए बहुत उपयुक्त माना था। प्रधान सचिव ने कहा कि अपने प्रस्ताव की मंजूरी के लिए ये निवेशक आनलाइन आवेदन करेंगे, और एसआइपीबी की विशेष बैठक कर इन प्रस्तावों को एक माह के अंदर मंजूरी प्रदान कर दी जाएगी।

Source: Dainik Jagran

Leave a Reply

Your email address will not be published.