जानिये आपके शहर में क्या है सिलेंडर के नए रेट

जानकारी

आज एक अगस्त से सरकारी तेल कंपनियों ने एलपीजी गैस सिलेंडर के नए रेट जारी कर दिए हैं. हर महीने के पहले दिन आने वाली नई रेट्स में 14.2 किलो वाले बिना सब्सिडी की रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में इस बार बढ़ोतरी नहीं हुई है. वहीं, इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने 19 किग्रा कमर्शियल गैस सिलेंडर के दाम में 73.5 रुपए प्रति सिलेंडर का इजाफा किया है. 19 किलो वाले कॉमर्शियल सिलेंडर में बढ़ोतरी होने के बाद इस सिलेंडर के दाम 1550 से बढ़कर 1623 हो गए हैं.

दिल्ली में बिना सब्सिडी वाले 14.2 किग्रा सिलेंडर का दाम बिना बदलाव के 834.50 रुपए, कोलकाता में 861 रुपए, मुंबई में 834.50 रुपए और चेन्नई में 850.50 रुपए प्रति सिलेंडर है. पिछले महीने यानी जुलाई में तेल कंपनियों ने घरेलू रसोई गैस सिलेंडर का दाम 25.50 रुपए बढ़ाया था.

अगर आप देखना चाहते हैं कि आपके शहर में सिलेंडर के क्या भाव हैं और आपके शहर में घरेलू सिलेंडर से लेकर 19 किलो वाला सिलेंडर कितने रुपये का मिल रहा है तो आप आसानी से देख सकते हैं. इसके लिए आपको एक प्रोसेस फॉलो करना होगा, जिसके बाद आप देश के किसी शहर में सिलेंडर की रेट देख सकते हैं.

अगर आप सिलेंडर के आधिकारिक रेट देखना चाहते हैं तो आप इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं. इसके अलावा आप https://www.iocl.com/pages/indane-cooking-gas-overview इस लिंक के जरिए सीधे सिलेंडर रेट चेक करने वाले पेज पर पहुंच सकते हैं. इस लिंक पर जाने के बाद आपको नॉन सब्सिडी और 19 किलो वाले सिलेंडर के दो ब्लॉक दिखाई देंगे. अगर आप घरेलू सिलेंडर के रेट देखना चाहते हैं तो सबसे पहले इसके सेक्शन में नीचे रेट चेक करने के लिए एक लिंक दिया होगा, जिस पर क्लिक करना होगा.

इसके बाद इसमें स्टेट, जिला और डिस्ट्रीब्यूटर का चयन करना होगा. ये जानकारी देने के बाद आप सर्च पर क्लिक करेंगे तो सभी की रेट मिल जाएगे. इसमें 5 किलो, 14 किलो से लेकर 450 किलो तक के सिलेंडर के रेट भी पता चल जाएंगे. इससे आप अपने शहर का चयन करके आसानी से सिलेंडर की रेट देख सकते हैं. इसके अलावा आप 19 किलो सिलेंडर के रेट भी इसी तरह ही देख सकते हैं. घरेलू गैस कीमतों में तो ज्यादा इजाफा नहीं किया गया है और पहले के रेट बरकरार है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.