LOCKDOWN 2. 0 जानिए क्या रहेगा बंद और क्या खुला

कही-सुनी

मंगलवार 14 अप्रैल को कोरोना वायरस महामारी के विषय में देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लॉकडाउन के दूसरे चरण (Lockdown 2.0) का ऐलान कर दिया है . उन्‍होंने 14 अप्रैल को खत्‍म हो रहे लॉकडाउन को 3 मई तक बढ़ाने का आदेश दिया. उन्होंने ये भी कहा कि ऐसे इलाके जो कोरोना हॉट स्‍पॉट के दायरे में नहीं आते, ऐसे क्षेत्रों में 20 अप्रैल से सशर्त छूट दी जा सकती है. पीएम मोदी के आदेश के 24 घंटे के अंदर ही केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लॉकडाउन के बारे में नए दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. दिशा-निर्देश में साफ-साफ बताया गया है कि क्या खुला रहेगा और क्या बंद। इसके साथ ही लोगों के लिए स्वास्थ्य संबंधी गाइडलाइंस भी जारी किया गया है।

क्‍या रहेगा बंद
सभी सार्वजनिक गतिविधियों पर रोक पहले की तरह ही रहेगी। सभी तरह के सार्वजनिक यातायात और सार्वजनिक स्थानों बंद ही रहेंगी।  गृह मंत्रालय के दिशा निर्देशों के मुताबिक लोगों की अंतर-राज्यीय, अंतर-जिला आवागमन, मेट्रो, बस सेवा पर तीन मई तक रोक जारी रहेगी. इसके साथ ही शैक्षणिक संस्थान, कोचिंग केंद्र, घरेलू एवं अंतरराष्ट्रीय हवाई यायातात, ट्रेन सेवाएं भी पहले की ही तरह बंद रहेंगी। सार्वजनिक स्थानों पर थूकना दंडनीय अपराध माना जाएगा।

सिनेमाघर, मॉल्स, शॉपिंग कॉम्प्लेक्स, जिमखाने, खेल परिसर, स्विमिंग पूल, बार जैसे सार्वजनिक स्थान भी तीन मई तक बंद रहेंगे. नए दिशा निर्देशों के अनुसार, सभी सामाजिक, राजनीतिक, खेल, धार्मिक समारोह, धार्मिक स्थल, प्रार्थना स्थल तीन मई तक जनता के लिए बंद रहेंगे.

क्या खुलेगा
मंगलवार को पीएम मोदी ने यह भी कहा था कि इस बार अगले एक हफ्ते तक लॉकडाउन का पिछली बार की तुलना में अधिक सख्‍ती से पालन किया जाएगा। उसके बाद यदि स्थिति में सुधार दिखता है तो 20 अप्रैल से चुनिंदा जगहों पर सशर्त छूट दी जा सकती है. लिहाजा गैर हॉट स्‍पॉट वाले इलाकों में 20 अप्रैल से स्व-रोजगार में लगे इलेक्ट्रिशियंस, आईटी संबंधी मरम्मत का काम करने वाले लोगों , प्लंबर, मोटर मैकेनिक, बढ़ई को काम करने की अनुमति दी जाएगी. इसके साथ ही  कृषि, बागवानी, खेती, कृषि उत्पादों की खरीद, ‘मंडियां’ को भी खोले जाने की अनुमति है।
बैंक ब्रांच और एटीएम पहले की तरह काम करते रहेंगे। दवा, चिकित्सा उपकरण बनाने वाले यूनिट्स तथा साथ ही एम्बुलेंस खरीदने समेत चिकित्सा बुनियादी ढांचे का निर्माण कार्य भी 20 अप्रैल से शुरू होगा. केंद्र सरकार ने देशभर में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनना अनिवार्य बना दिया है. बंद के दौरान किराने की दुकान, फल, सब्जियों की दुकानें/ठेले, दूध के बूथ, अंडे, मांस तथा मछली की दुकानें खुली रहेंगी. हालांकि, 20 अप्रैल से दी जाने वाली छूट कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों (हॉटस्पॉट) या नियंत्रित क्षेत्रों पर लागू नहीं होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.