ये है गुरमीत राम रहीम पर लगे आरोपों की पूरी लिस्ट

राष्ट्रीय खबरें

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह शुक्रवार को दोषी करार दिये गए हैं। रेप केस में पंचकूला की विशेष सीबीआई की विशेष अदालत ने उन्हें दोषी पाया है। अब उनपर 28 अगस्त को सजा सुनाया जाएगा।

फिलहाल उन्हें कोर्ट से सीधे जेल ले जाया गया है। उधर हरियाण सरकार की ओर से फैसले के बाद हर स्थित से निपटने के लिए सुरक्षा व्यवस्था तैयार कर लिया गया है।

राम रहीम पर लगे आरोपों की पूरी लिस्ट…
गुरमीत राम रहीम, एक नाम, जिसका इतिहास किसी रहस्य से कम नहीं है. उन्हें एक संत के रूप में देखा जाता है. समाजसेवा से लेकर फिल्मों में सुपर हीरो तक, वो सभी जगह नजर आ चुके हैं. यही वजह है कि वो अपने सत्संग से कम, अपनी लाइफ स्टाइल को लेकर ज्यादा सुर्खियों में रहते हैं. इन सब के बीच उनका विवादों से भी गहरा रिश्ता रहा है.

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख राम रहीम पर एक साध्वी के साथ रेप का अारोप लगा। ये अारोप 2002 को एक गुमनाम लैटर के जरिए लगाया गया। तब उच्च न्यायालय ने लेटर का संज्ञान लेते हुए सितम्बर 2002 को मामले की सीबीआई जांच के आदेश दिए थे।

सीबीआई ने जांच में आरोप सही पाए और डेरा प्रमुख के खिलाफ विशेष अदालत के सामने 31 जुलाई, 2007 में आरोप पत्र दाखिल किया। इस मामले में डेरा मुखी को जमानत तो मिल गई, लेकिन यह मामला लंबे समय से पंचकुला की सीबीअाई अदालत में चल रहा है।

यहीं नहीं बाबा राम रहीम पर और भी बहुत से संगीन अारोप हैं। माना जाता है कि गुरमीत सिंह राम रहीम का गुरजंत सिंह जोकि खालिस्तान लिबरेशन फोर्स का सदस्य है, उससे करीब का संबंध है।
राम रहीम पर एक पत्रकार और एक अन्य की हत्या का भी अारोप है।

आरोप है कि छत्रपति ने साध्वी बलात्कार मामले को अपने अखबार में छापा तो नवंबर 2002 में उसकी गोली मार कर हत्या कर दी गई। ये मामला अभी फाइनल स्टेज में है, ये मामला उसी कोर्ट है जिसमे बाबा राम रहीम पर फैसला आना है।

राम रहीम पर ये भी आरोप है कि उन्होंने डेरे के पूर्व प्रबंधक रंजीत सिंह की भी हत्या करवाई, क्योंकि वो डेरे के कई राज जान चुका था। रंजीत सिंह की 10 जुलाई 2003 को हत्या कर दी गई थी और तब इन दोनों हत्याओं में डेरा सच्चा सौदा का नाम सामने आया था।

बाबा पर 400 साधुओं को नपुंसक बनाने का मामला भी दर्ज है। डेरा में यह कहकर साधुओं को नपुंसक बनाया गया था कि नपुंसक बनाए जाने से वे लोग डेरा प्रमुख के जरिए प्रभु को महसूस कर सकेंगे। यही नहीं डेरा सच्चा सौदा का साम्राज्य विदेशों तक फैला हुआ है। देश में डेरा के करीब कई आश्रम हैं और उसकी शाखाएं अमेरिका, कनाडा और इंग्लैंड से लेकर ऑस्ट्रेलिया और यूएई तक फैली हुई हैं।

जानकारी के मुताबिक डेरा प्रमुख पर ये भी आरोप है कि वो अपने आश्रम में निजी सेना को प्रशिक्षण भी देते रहते हैं. बाबा जब बाहर निकलते हैं तो उनके साथ कई अंगरक्षक भी दिखाई देते हैं. आरोप ये है कि 700 एकड़ के सिरसा वाले आश्रम में एक छोटी-मोटी सेना को भी तैयार किया गया है.

बताते चले की साध्वी यौन शोषण मामले पर फैसला आज अाएगा। डेरे के समर्थक एेसे किसी अारोप को नहीं मानते और अपने गुरू की पेशी पर भड़के हुए हैं। समर्थकों का कहना है कि फैसला चाहे जो भी हो वह राम रहीम को अांच तक नहीं अाने देंगे। इसलिए ही सुरक्षा को देखते हुए हरियाणा और पंजाब के चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात है। दोनों प्रदेशों में हाई अर्ल्ड भी जारी कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.