12 करोड़ की इस खास कार में चलते हैं राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, जानें कितनी मिलती है सैलरी

जानकारी

पटना: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आज अपना 73वां जन्मदिन मना रहे हैं. उत्तरप्रदेश के कानपुर देहात में 1 अक्टूबर 1945 को उनका जन्म एक बहुत गरीब परिवार में हुआ था. आर्थिक तंगी होने के बाद भी उनके परिवार ने उन्हें शिक्षा में कमी नहीं आने दी. उन्होंने अपनी शुरुआती पढ़ाई कानपुर से की. इसके बाद बीएनएसडी इंटर कॉलेज से आगे की बधाई की. इसके बाद उन्होंने कानपुर विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया. उन्होंने बी.कॉम और एलएलबी की उपाधियां प्राप्त कीं. 20 जुलाई 2017 को देश का राष्ट्रपति बनने से पहले वे एक बड़े वकील थे. वे गरीबों को न्याय दिलाने के लिए हमेशा तत्पर रहते थे. उन्होंने कई गरीबों का केस मुफ्त में लड़ा.

इतना ही नहीं बिहार के राज्यपाल बने कोविंद ने संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा भी पास की हुई है. 25 जुलाई, 2017 को राष्ट्रपति पद की शपथ लेने वाले कोविंद आज भारत में सबसे महंगी गाड़ी से अपनी यात्रा करते हैं. प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया जहां भी जाते हैं, प्रोटोकॉल के तहत उनकी ऑफिशियल कार उनके साथ जाती है. कोविंद को इस समय करीब 5 लाख रुपए प्रति माह तनख़्वाह मिलती है.

मर्सिडीज एस क्लास में करते हैं यात्रा

रामनाथ कोविंद अपनी यात्रा मर्सिडीज एस क्लास (एस 600) पुलमैन गार्ड में करते हैं. इस कार की नंबर प्लेट की जगह सिर्फ अशोक स्तंभ लगाया गया है. इस लग्जरी कार की  कीमत 11.60 करोड़ रुपए है. बता दें पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी भी इसी कार की सवारी किया करते थे. बता दें इस कार को मर्सिडीज और मैबेक ने मिलकर जर्मनी के स्टटगार्ड शहर में बनाया है और यह दिखने में एक स्ट्रेच्ड लिमोजिन जैसी लगती है.

क्या हैं कार के खास फीचर्स?

फीचर्स की बात करें तो कार में अटैक के दौरान ऑक्सीजन सप्लाई, नाइट व्यू असिस्ट, बैलिस्टिक प्रोटेक्शन और इमर्जेंसी फ्रेश एयर सिस्टम दिया गया है. इसके अलावा इसे बुलेट और बम प्रूफ बनाया गया है. कार पर अगर 0.44 कैलिबर, मिलिट्री राइफल शॉट्स, बम और मिसाइल से अटैक होता है तो कार में बैठे यात्री को कुछ नहीं होगा.

इतना ही नहीं कार के टायर अगर किसी वजह से पंक्चर हो जाते हैं तो फिर भी ये कई सौ किमी तक तेज रफ्तार में आसानी से चल सकती है. इसके अलावा कार में सैटेलाइट सिस्टम और जैमर सिस्टम दिया गया है, जिसके चलते कार में बैठे राष्ट्रपति किसी से भी सीधे बात कर सकते हैं.

बैलिस्टिक प्रोटेक्शन – यह फीचर कार को बुलेट प्रूफ बनाता है. इससे कार 0.44 कैलिबर, मिलिट्री राइफल शॉट्स, बॉम्ब और मिसाइल से हुए अटैक के दौरान सेफ्टी देता है.
इमरजेन्सी फ्रेश एयर सिस्टम – गैस बॉम्ब अटैक के दौरान प्रेसिडेंट को ऑक्सीजन सप्लाई करने के लिए बनाया गया है.
नाइट व्यू असिस्ट – इस फीचर से ड्राइवर रात के समय भी बिना किसी परेशानी के कार चला सकता है.

नोट: होम मिनिस्ट्री के इंस्ट्रक्शन्स के अनुसार प्रेसिडेंट की कार के मेक, रजिस्ट्रेशन नंबर और मॉडल को सिक्युरिटी रीजन्स से सार्वजनिक नहीं किया जाता.

पावर स्पेसिफिकेशन्स

मर्सिडीज S600 पुलमैन गार्ड में ट्विन-टर्बो V12 इंजन लगा है जो 530hp की पावर और 830Nm का टॉर्क जनरेट करता है. कार में 4,123 mm का व्हीलबेस दिया गया है. कार के इंटीरियर को इस तरह डिजाइन किया गया है कि कार में स्थानीय विद्रोहियों से बचकर आराम से बैठकर आवश्यकता अनुसार मीटिंग भी कर सकते हैं.

Source: Live Cities News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *