लेमनग्रास क्या होता है और कैसे करें इसका इस्तेमाल

जानकारी

आपने कई बार सुना होगा कि लेमन ग्रास को स्किन केयर रूटीन में शामिल करने से स्किन की क्वालिटी अच्छी होती है। इतना ही नहीं, बालों के लिए भी लेमनग्रास ऑयल बहुत अच्छा माना जाता है। लेमनग्रास का नाम सुनते ही कई लोगों के मन में सवाल उठता है कि आखिर लेमनग्रास क्या होता है? आइए, जानते हैं इसके बारे में खास बातें।

क्या है लेमनग्रास 
देखने में यह पौधा घास जैसा ही दिखता है। यह औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसकी महक नींबू जैसी होती है। कई लोगों का मानना होता है कि लेमनग्रास नींबू से निकली ही एक प्रजाति होती है। इसे हेल्थ के अलावा स्किन और हेयर केयर के लिए बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

 

वेट लॉस और इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर 
आपकी इम्यूनिटी अगर कमजोर है, तो आपको लेमनग्रास वॉटर को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इससे आपकी इम्यूनिटी बढ़ती है। लेमनग्रास में नींबू जैसे ही गुण होते हैं। ऐसे में यह बॉडी डिटॉक्स करने में भी बहुत कारगर है। आप लेमनग्रास का पानी खाली पेट पी सकते हैं, इससे आसानी से बॉडी डिटॉक्स होती है। वेट लॉस करने के लिए भी लेमनग्रास टी पी सकते हैं।

कैसे करें इसका इस्तेमाल 


-आप सर्दियों में टोमैटो सूप पीते हैं, तो इसमें लेमनग्रास भी डाल सकते हैं, इससे सूप की पौष्टिकता और स्वाद दोनों बढ़ जाता है।
-आप लेमनग्रास की चाय पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए चाय बनाते समय लेमनग्रास को काटकर इसमें डाल सकते हैं।
-खाना बनाने में भी 7-8 पत्तियां लेमन ग्रास डाल सकते हैं, इससे खाने का स्वाद भी बढ़ जाता है लेकिन इसका इस्तेमाल कम मात्रा में ही करें।
-आप अगर आइस टी पसंद करते हैं, तो उसमें भी लेमनग्रास डाल सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published.