लौंग और इलायची डालकर बनाएं स्वादिष्ट चाय और क्या हैं इसके फायदे

कही-सुनी

कड़ाके की ठंड में चाय पीना किसे अच्छा नहीं लगता है. हममें से काफी लोग अपने दिन की शुरूआत एक कप गरमागरम चाय के साथ ही करना पसंद करते हैं. कुछ लोगों का मानते है चाय पीने से न सिर्फ एनर्जी मिलती है बल्कि शा​म को चाय पीने से दिनभर का स्ट्रेस भी दूर होता है. वैसे तो चाय सबके लिए एक कॉमन चीज है लेकिन इस बनाने का तरीका हर किसी का अलग होता है. ज्यादातर लोग चाय में अदरक का इस्तेमाल करते हैं लेकिन हमारी रसोई में ऐसे बहुत से साबुत मसाले मौजूद हैं जिन्हें सर्दी के मौसम चाय में डालने से न सिर्फ उसका स्वाद बढ़ जाता है बल्कि अंदरूनी तरीके से फायदा भी पहुंचाते हैं. ऐसे लोकप्रिय साबुत मसाले इलाइची और लौंग और इन दोनों ही सामग्रियों का उपयोग आमतौर पर सर्दियों के दौरान चाय में किया जाता है लेकिन क्या आपको मालूम है इन दोनों चीजों से बनाई जाने वाली चाय आपको सर्दी जुकाम में फायदा पहुंचा सकती है. इसके बारे में आगे पढ़ें:

यहां जानें सर्दी और खांसी से राहत दिलाने में कैसे मदद कर सकते हैं ये दोनों मसाले

इलायची एक सुगंधित मसाला है दो रूपों में आता है – हरी और काली. ये दोनों ही इम्युनिटी को बढ़ाने में बहुत प्रभावी हैं, इसमें एंटी बैक्टिरियल और एंटी एप्सेटिक गुण मौजूद होते है. बैंगलोर स्थित पोषण विशेषज्ञ डॉ. अंजू सूद के अनुसार, काली इलायची को विशेष रूप से सर्दी और खांसी और कुछ श्वसन समस्याओं को दूर करने के लिए जाना जाता है. वहीं लौंग एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों का खजाना है, जो गले में खराश, खांसी, सर्दी और साइनसाइटिस के समय काम आ सकता है. आप कुछ लौंग को कच्चा चबा सकते हैं, या इसे गर्म पानी में मिलाकर सुबह-सुबह पी सकते हैं और इसे अपनी चाय के कप में भी मिला सकते हैं.

कैसे बनाएं लौंग और इलाइची वाली चाय

इस चाय को बनाना बहुत ही आसान है, सबसे पहले एक पैन में एक कप पानी लें, इसमें, लौंग, इलाइची और अदरक को कूट कर डालें. आप चाहे तो इसमें कालीमिर्च भी डाल सकते हैं. पानी में उबाल आने पर इसमें चायपत्ती डालें और​ फिर अच्छा रंग आने तक उबाल लें. एक कप दूध और स्वादानुसार चीनी डालें, चाय को एक या दो बार उबाल लें. आपकी चाय तैयार कप में छानकर इसका सेवन करें.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.