दरभंगा से जालंधर जाने वाली अंत्योदय एक्सप्रेस का शुभारंभ

खबरें बिहार की

पटना: दरभंगा से जालंधर के लिए सप्ताह में एक दिन अनारक्षित अंत्योदय एक्सप्रेस का परिचालन मंगलवार से शुरू हो गया। इसका शुभारंभ भारत सरकार के रेल राज्य मंत्री एवं संचार राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार मनोज सिन्हा ने दिल्ली रेल भवन से रिमोट दबा कर किया।

वहीं, दरभंगा जंक्शन से सांसद कीर्ति झा आजाद ने हरी झंडी दिखाकर इस ट्रेन को रवाना किया। इस ट्रेन का परिचालन शुभारंभ स्पेशल के रूप में किया गया है। आपको बतातें चलें कि अंत्योदय एक्सप्रेस साप्ताहिक ट्रेन का नियमित परिचालन दरभंगा से 19 मई से प्रत्येक शनिवार एवं जालंधर सिटी से 20 मई से प्रत्येक रविवार से प्रारंभ होगा।

दरभंगा-जालंधर सिटी अंत्योदय एक्सप्रेस दरभंगा से प्रत्येक शनिवार को 03.25 बजे खुलकर अंबाला, सानेहवाल, लुधियाना के रास्ते रविवार को 05.10 बजे जालंधर सिटी पहुंचेगी। सामान रखने के लिए गद्देदार रैक की व्यवस्था की गयी है जो भीड़-भाड़ के समय सीट का भी काम करेगा।

कोच के दरवाजे की तरफ अतिरिक्त हैंडल की व्यवस्था, सेकेंड्री सस्पेंशन में एयर स्प्रिंग युक्त फियट बोगी, एक्वागार्ड की तरह के फिल्टर वाले पेयजल की सुविधा (प्रत्येक कोच में 02), ज्यादा संख्या में मोबाइल चार्जिंग की सुविधा (प्रत्येक कोच में 20 पॉइंट), आधुनिक सुविधाओं से युक्त वायो-टायलेट जैसी आधुनिक सुविधा से लैस है।

वहीं, इस ट्रेन से सफर कर रहे यात्री बेचन महाराज ने मीडिया से बात करते हुए कहा की सुविधा के नाम पर इस ट्रेन में सिर्फ खानापूर्ति है। इस ट्रेन से सफर करने वाले सीनियर सिटीजन को किसी प्रकार का रियायत नहीं है।

कहने को इसके हरेक बोगी में दो RO लगी हुई है, लेकिन किसी में भी पानी नहीं आ रही है। इस ट्रेन का भाड़ा भी अन्य ट्रेनों से ज्यादा है, हां सुविधा के नाम पर इसमें सिर्फ चार्जिंग पॉइन्ट दिया गया है।



वहीं जब इस सम्बन्ध में हमने समस्तीपुर रेल मंडल के डीआरएम आर के गुप्ता से बात की तो उनका कहना था की इस बात की जानकारी उनको नहीं थी की RO से पानी नहीं आ रहा है। इस बात की जानकारी उनको मीडिया के माध्यम से मिली है और हमलोग उनको दिखवा लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.