large-railway-gift-up-and-bihar-people-biggest-gift-by-the-railway-government

रेलवे का बड़ा तोहफ़ा: यूपी और बिहार वासियों को मिली ट्रेनों की सौगात, जानें…

राष्ट्रीय खबरें

जब भी रेलवे की बात आती है तो हमारे मन में हमेशा ही नेगेटिव सोच पैदा होने लगती है मगर इस बार ये ख़बर सुनकर आप भी खुश हो जायेंगे. इस बार भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए नई सौगात में कई सारी नई ट्रेनों को शुरु किया है. ज़ारी की गई ट्रेन हफ्ते में दो बार चलने वाली भोपाल-सिंगरौली एक्सप्रेस और हफ्ते में एक बार चलने वाली सिंगरौली-हजरत निजामुद्दीन ट्रेन निकली है. रेलवे के तरफ से रेल मंत्रालय ने 11 अगस्त को अपनी प्रेस रिलीज में इसका खुलासा करके कहा था कि, “रेलवे की इस नई सर्विस से बिहार, यूपी, एमपी, पश्चिम बंगाल, जम्मू-कश्मीर, गुजरात, पंजाब और ओडिशा के हजारों यात्रियों का फायदा होगा.”

इस नई ट्रेन के बारे में कुछ बातें जाननी होगी.

भोपाल-सिंगरौली एक्सप्रेस हफ्ते में 2 बार चलेगी. यह ट्रेन सिंगरौली से मंगलवार और गुरुवार वहीं भोपाल से यह ट्रेन शनिवार और बुधवार को चलेगी. इस ट्रेन के रुट में विदिशा, दामोह, कटनी मुरवाड़ा और गंस बसौडा जैसे स्टेशन आयेंगे. 19 कोचों वाली सिंगरौली हजरत-निजामुद्दीन एक्सप्रेस गाड़ी साप्ताहिक है. जो मध्य प्रदेश से नई दिल्ली को सीधा जोड़ती है. इस गाड़ी में फर्स्ट एसी-कम सेंकेंड एसी और सेंकेंड क्लास एसी सीट्स के लिए भी एक-एक कोच बनाये है. यह गाड़ी सिंगरौली (मध्य प्रदेश) से रविवार को और दिल्ली के हजरत निजामुद्दीन स्टेशन से मंगलवार को चलेगी. यह गाड़ी फरीदाबाद, झांसी, दामोह, बगरवण और सागर जैसे स्टेशनों पर रुकेगी.



यह गाड़ी जम्मू-तवी राउरकेला एक्सप्रेस हर रोज चलेगी. ये गाड़ी ओडिशा के संबलपुर तक जाएगी. यह ट्रेन महज 3 स्टेशन पर ही रुकेगी. यह बांद्रा-पटना हमसफर एक्सप्रेस रेलवे द्वारा ज़ारी बिहार और महाराष्ट्र तक सीधा जाएगी और यह सप्ताह में रविवार और मंगलवार को पटना से चलेगी. इस ट्रेन में 18 डिब्बे होंगे. यह गाड़ी वापी, वलसाड, जबलपुर, कटनी और मुगलसराय जैसों स्टेशनों पर रुकेगी. बांद्रा- गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस गाड़ी बांद्रा से रविवार को और गोरखपुर से मंगलवार को चलेगी. इस गाड़ी के रुट में बोरिवली, सूरत, वडोदरा, रतलाम, कोटा, कानपुर सेंट्रल और गोंडा जैसे स्टेशन पड़ेंगे.



बताया जा रह है कि केंद्रीय रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 12 अगस्त को भोपाल-सिंगरौली एक्सप्रेस और सिंगरौली हजरत-निजामुद्दीन एक्सप्रेस और जम्मू-तवी राउरकेला एक्सप्रेस को जरी कर दिया है हरी झंडी देकर वही दूसरी ट्रेन बांद्रा-पटना हमसफर एक्सप्रेस और बांद्रा- गोरखपुर अंत्योदय एक्सप्रेस को 13 अगस्त को हरी झंडी दिखाते हुए ज़ारी किया है.

आनन्द विहार से गाजीपुर की ये तराई भी नई है. जो साप्ताहिक है और दिल्ली से उत्तर प्रदेश, विशेषकर दिल्ली से पूर्वी यूपी को कनेक्ट करेगी. इस ट्रेन का रुट कानपुर है. यह गाड़ी दिल्ली के आनन्द विहार रेलवे स्टेशन से सोमवार और शुक्रवार को खुलेगी और गाजीपुर से मंगलवार और शनिवार को खुलेगी. यह 21 डब्बे के साथ एक बड़ी गाड़ी होगी, जिसमे 6 जनरल डिब्बे होंगे. यह गाड़ी जौनपुर, जाफराबाद, इलाहाबाद, कानपुर और डोभी स्टेशनों पर रुकते हुए जाएगी.



अगस्त को रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने हरी झंडी देकर जरी किया. रेलवे की तरफ से रेलवे ने दो रुटो पर कई सारी ट्रेने उपलब्ध कराई है. इनमें गाजीपुर सिटी- आनंद विहार और बांद्रा-गाजीपुर एक्सप्रेस. गाजीपुर सिटी और आनंद विहार के बीच चलने वाली सुहेल देव एक्सप्रेस अब हफ्ते में तीन दिन के बजाय चार दिन चलेगा. यह गाड़ी गाजीपुर और आनंद विहार से होकर चलेगी.

अब बांद्रा और गाजीपुर सिटी से चलने वाली ये ट्रेन हफ्ते में एक दिन के बजाये दो दिन चलेगी. यह गाड़ी बांद्रा से शुक्रवार और गाजीपुर सिटी से रविवार को चलेगी. यह गाड़ी बोरिवली, वलसाड, सूरत, वडोदरा, रामगंज मंडी, शामगढ़, गंगपुर सिटी, कानपुर सेंट्रल, इलाहाबाद सिटी, जौनपुर, औड़िहार और मड़ियाहू स्टेशन पर जेक रुकेगी.

इस न्यूज़ को शेयर करे और कमेंट कर अपनी राय दे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.